Saturday, April 27, 2024
Advertisement

AIIMS में अब होगा दलालों का 'इलाज', इस व्हाट्सऐप नंबर पर शिकायत करने से तुरंत होगा एक्शन

एम्स दिल्ली में मरीजों को ठगने वाले दलालों और एजेंटों से निपटने के लिए अस्पताल प्रशासन ने एक व्हाट्सएप नंबर जारी किया है, जिसपर लोग अपने साथ होने वाली ठगी और दलालों के बारे में शिकायतें शेयर कर सकते हैं।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: February 23, 2024 12:42 IST
AIIMS Delhi- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO दलालों के खिलाफ एम्स दिल्ली का प्रशासन हुआ सख्त

एम्स दिल्ली में मरीजों को ठगने वाले अनधिकृत एजेंटों पर कड़ा प्रहार करते हुए, अस्पताल प्रशासन ने एक व्हाट्सएप नंबर जारी किया है। इस पर लोग ऐसे एजेंटों द्वारा ठगी या रिश्वत मांगने से संबंधित शिकायतें और सबूत भेज सकते हैं। एक कार्यालय आदेश के अनुसार, यह नंबर इस महीने के अंत तक चालू हो जाएगा। इस आदेश के अनुसार, एम्स के निदेशक एम श्रीनिवास ने मरीजों और उनके रिश्तेदारों के साथ बातचीत के दौरान पाया कि ऐसे दलाल और एजेंट उनमें से कुछ को दवा सप्लाई करने या एम्स के बाहर जांच में मदद करने का बहाना करके, या उन्हें तेजी से सुधार के लिए अन्य अस्पतालों में रेफर करके लूट रहे हैं।

इस व्हाट्सऐप नंबर पर करें शिकायत

इसमें लिखा है, "भ्रष्टाचार विरोधी हेल्पलाइन नंबर - यदि कोई दलाल/एजेंट आपको धोखा दे रहा है या कोई एम्स नई दिल्ली में सेवाओं के लिए रिश्वत मांग रहा है, तो कृपया इस नंबर पर व्हाट्सएप के माध्यम से ऑडियो या वीडियो साक्ष्य और स्थान भेजें:  +91-9355023969" आदेश में यह भी कहा गया है कि ओपीडी, वार्ड, प्रतीक्षा क्षेत्र, स्टोर, फार्मेसियों आदि सहित सभी क्षेत्रों में संख्या को अंग्रेजी और हिंदी में साइनेज पर प्रमुखता से प्रदर्शित किया जाना चाहिए।

हालांकि एम्स प्रशासन ने ये साफ किया कि यह नंबर नियमित शिकायतों पर विचार नहीं करेगा, बल्कि केवल दलालों/एजेंटों द्वारा मरीजों से की जाने वाली धोखाधड़ी या उन मामलों की शिकायतों का संज्ञान लेगा जहां एम्स, दिल्ली से कोई व्यक्ति अस्पताल में किसी भी सेवा के बदले रिश्वत मांग रहा है।। 

शिकायत पर तुरंत हरकत में आएगी टीम

सुरक्षा विभाग द्वारा इस नंबर की 24x7 निगरानी की जाएगी। शिकायतों का त्वरित सत्यापन सुनिश्चित करने और तत्काल अपेक्षित कार्रवाई करने के लिए, नियमित सुरक्षा कर्मचारियों की एक टीम 24x7 एम्स कंट्रोल रूम (रूम संख्या 12, पुराना प्राइवेट वार्ड) के बगल में पेजिंग रूम में तैनात की जाएगी। आदेश में कहा गया है कि उक्त व्हाट्सएप नंबर पर कोई भी शिकायत प्राप्त होने पर, शिकायत को सत्यापित करने के लिए कंट्रोल रूम में ड्यूटी अधिकारी के परामर्श से तुरंत एक टीम जुटाई जाएगी। यदि प्रारंभिक जांच में, शिकायत वास्तविक पाई जाती है तो ड्यूटी अधिकारी संबंधित प्रशासनिक प्रभारी के परामर्श से तत्काल कार्रवाई करेगा।

एम्स का सुरक्षा विभाग इस नंबर पर आने वाली सभी शिकायतों की एक लॉग बुक बनाएगा जिसमें शिकायत का समय, वेरिफिकेशन का समय और उसके निष्कर्ष, उक्त शिकायत के संबंध में की गई कार्रवाई आदि सब कुछ लिखेगा। लॉग का सारांश निदेशक और अतिरिक्त निदेशक (प्रशासन) के कार्यालय में में रोज सुबह 9 बजे पेश किया जाएगा।

चूके तो सुरक्षा कर्मचारियों पर होगा एक्शन

इस आदेश में लिखा है कि दलाल-मुक्त और रिश्वत-मुक्त एम्स सुनिश्चित करना केंद्रों के प्रमुखों, चिकित्सा अधीक्षक, वरिष्ठ अधिकारियों, संकाय आदि सहित एम्स के प्रत्येक स्टाफ सदस्य की संयुक्त जिम्मेदारी है। हालांकि, चूंकि ऐसी गतिविधियों को रोकने के लिए सुरक्षा विभाग सीधे तौर पर जिम्मेदार है, इसलिए किसी भी क्षेत्र से मरीजों या उनके परिचारकों से लूटपाट या रिश्वत लेने की सत्यापित शिकायतों के मामले में, उक्त क्षेत्र में तैनात पूरे आउटसोर्स सुरक्षा कर्मचारियों को कार्यमुक्त कर दिया जाएगा और नियमित एम्स सुरक्षा कर्मचारी उक्त क्षेत्र के तैनात/प्रभारी को जांच और अनुशासनात्मक कार्यवाही लंबित रहने तक निलंबित कर दिया जाएगा। 

इसमें कहा गया है कि दोषियों के खिलाफ अपेक्षित कार्रवाई करने के अलावा, उचित जांच के बाद और निर्धारित नियमों के अनुसार संबंधित क्षेत्रों की पर्यवेक्षी निगरानी के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ भी आवश्यक कार्रवाई शुरू की जाएगी।

ये भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement