Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

दिल्ली में 42°C तक जाएगा पारा, क्या लू भी चलने वाली है? जानें इस हफ्ते के मौसम का हर अपडेट

ऐतिहासिक रूप से, मई दिल्ली में सबसे गर्म महीना रहता है और इस दौरान औसत अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जाता है। दिल्ली में 2022 में अप्रैल का महीना 1951 के बाद से सबसे गर्म महीना था और इस दौरान मासिक औसत अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: May 10, 2023 12:18 IST
delhi heatwave- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO दिल्ली में बढ़ेगा तापमान

नई दिल्ली: मई महीने के शुरुआती दिन सुहाने बीतने के बाद लोगों को अब आने वाले हफ्ते के मौसम को जानने को लेकर उत्सुकता है तो हम आपको बता दें कि दिल्लीवाले  झुलसा देने वाली गर्मी के लिए तैयार रहे। आगामी दो से तीन दिन में दिल्ली में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है, लेकिन अभी एक और सप्ताह तक लू चलने की संभावना नहीं है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। आईएमडी ने बताया कि एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिमी क्षेत्र को प्रभावित करेगा जिसके प्रभाव के चलते 13 मई को दिल्ली में धूल भरी आंधी चलने और बूंदाबांदी होने की संभावना है, जिससे गर्मी से अस्थायी राहत मिल सकती है।

मई में कैसा रहेगा मौसम?

IMD के मुताबिक, ‘‘आगामी कुछ दिन आसमान साफ रहने और अधिकतम तापमान बढ़ने की संभावना है और इसके 12-13 मई को 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है, लेकिन 16-17 मई तक लू चलने की संभावना नहीं है।’’ दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान 20.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान के करीब 38 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। शहर में 21 अप्रैल से सात मई के बीच बादल छाए रहे और छिटपुट बारिश हुई, जो साल के इन महीनों में दुर्लभ ही होता है।

दिल्ली में सबसे गर्म महीना रहता है मई
ऐतिहासिक रूप से, मई दिल्ली में सबसे गर्म महीना रहता है और इस दौरान औसत अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जाता है। अधिकारी इसका कारण एक के बाद एक आए पश्चिमी विक्षोभ को बताते हैं। पश्चिमी विक्षोभ मौसम की ऐसी प्रणालियां हैं जो भूमध्यसागरीय क्षेत्र में उत्पन्न होती हैं और उत्तर-पश्चिमी भारत में बेमौसम बारिश लाती हैं। उत्तर पश्चिमी भारत में 21-22 अप्रैल से तीन से चार पश्चिमी विक्षोभ आए हैं। इस दौरान दिल्ली में एक भी दिन लू नहीं चली। यह दुर्लभ है, लेकिन आंकड़ों का अभाव होने के कारण इसे जलवायु परिवर्तन से नहीं जोड़ा जा सकता।’’

मई में अब तक 50.8 मिमी बारिश
दिल्ली में पिछले गुरुवार की सुबह मौसम का कुछ अलग ही रंग देखने को मिला था। सामान्य तौर पर इन दिनों भीषण गर्म हवाओं की चपेट में रहने वाली दिल्ली सुबह के समय कोहरे की हल्की चादर में लिपटी नजर आई थी। न्यूनतम तापमान गत गुरुवार को 15.8 डिग्री सेल्सियस था और यह मौसम संबंधी आंकड़ों का संग्रह शुरू किए जाने के बाद 1901 के बाद मई में तीसरी सबसे सर्द सुबह थी। आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, सफदरजंग वेधशाला में मई में अब तक 50.8 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जबकि इस पूरे महीने में दिल्ली में आमतौर पर 19.7 मिमी बारिश होती है। शहर में अप्रैल में 20 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई थी, जो 2017 के बाद से अप्रैल में हुई अब तक की सर्वाधिक बारिश है। लंबे समय तक बारिश के कारण इस दौरान अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहा है।

आईएमडी ने इस महीने उत्तर पश्चिमी भारत में सामान्य से कम तापमान रहने और अपेक्षाकृत कम दिन लू चलने का पूर्वानुमान जताया है। दिल्ली में 2022 में अप्रैल का महीना 1951 के बाद से सबसे गर्म महीना था और इस दौरान मासिक औसत अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement