Sunday, June 16, 2024
Advertisement

दिल्लीवालों, वोटिंग के बाद भी कहर ढाएगी गर्मी, हीटवेव का रेड अलर्ट जारी

दिल्ली में चिलचिलाती गर्मी के बीच वोटर्स का उत्साह नजर आया। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में चार दिनों तक गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया गया है। जानें लेटेस्ट अपडेट-

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: May 25, 2024 22:47 IST
delhi weather- India TV Hindi
Image Source : FILE दिल्ली में गर्मी का रेड अलर्ट जारी

दिल्ली में बढ़ते तापमान के बीच लोकसभा चुनाव के छठे चरण का मतदान शनिवार सुबह सात बजे शुरू हो गया और शाम छह बजे तक वोटिंग हुई। दिल्ली में शनिवार को तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो सामान्य से लगभग 7 डिग्री अधिक है, फिर भी वोटर्स का उत्साह दिखा और वे मतदान के लिए घर से बाहर निकले। लोगों ने भीषण गर्मी के बीच भी जमकर मतदान किया। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने अपने पत्नी और बच्चों सहित मतदान में हिस्सा लिया।

मौसम की बात करें तो शहर में अगले चार दिनों के लिए हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया गया है क्योंकि मौसम कार्यालय ने भविष्यवाणी की है कि आने वाले दिनों में राष्ट्रीय राजधानी का तापमान बढ़ने की संभावना है। आईएमडी ने 25 मई से 28 मई के बीच राजस्थान, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में गर्म दिन के साथ ही गर्म रात की स्थिति की भी भविष्यवाणी की है।

भीषण गर्मी के बीच दिल्ली में हुई वोटिंग

दिल्ली की सभी सात सीटों के लिए शनिवार को छठे चरण में मतदान हुआ। मतदान के दिन दिल्ली में अधिकतम तापमान दर्ज किया गया, सबसे अधिक तापमान मुंगेशपुर इलाके में 46.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, उसके बाद नजफगढ़ में तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस, नरेला में 46.7 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तरी भारत में उच्च दबाव प्रणाली द्वारा संचालित लगातार गर्मी के कारण दिन के तापमान में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है। आईएमडी ने कहा है कि मौजूदा लू जारी रहने की संभावना है।

इन राज्यों में अगले चार दिनों तक गर्मी का अलर्ट जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राजस्थान के अधिकांश हिस्सों और दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में गंभीर गर्मी की स्थिति की भविष्यवाणी की है। लू का असर जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र और गुजरात पर भी पड़ने की आशंका है।

मौसम विभाग ने शुक्रवार को कहा कि राजस्थान में संदिग्ध लू से छह लोगों की मौत की खबर है, जहां तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया है। राज्य के आपदा प्रबंधन एवं राहत विभाग के मुताबिक, बालोतरा में तीन और भीलवाड़ा, बीकानेर और जोधपुर में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। राज्य के कई हिस्से भीषण गर्मी की चपेट में हैं, फलोदी 49 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म रहा।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement