Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Independence Day 2023: कल दिल्ली की ये सड़कें रहेंगी बंद, यहां रास्ता रहेगा डायवर्ट, पढ़ें पूरा ट्रैफिक प्लान

77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने यातायात के नियमों में कई बदलाव किए हैं। इस दौरान दिल्ली में भारी वाहनों की एंट्री रोक दी गई है। इसके साथ ही कई रास्तों को कुछ समय के लिए बंद भी किया है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: August 14, 2023 14:59 IST
Independence Day 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE दिल्ली की ये सड़कें रहेंगी बंद

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। सरकार, प्रशासन और पुलिस ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। सुरक्षा के लिहाज से राजधानी के चप्पे-चप्पे पर पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जवान तैनात कर दिए गए हैं। कई चेक पॉइंट्स पर वाहनों की जांच की जा रही है। पुलिस ने आम नागरिकों से सहयोग करने की अपील की है। इसके साथ ही दिल्ली पुलिस ने 15 अगस्त के लिए ट्रैफिक एडवाईजरी भी जारी की है। पुलिस ने बताया है कि स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रमों को देखते हुए कई मार्गों को बंद किया गया है तो कई जगह टट्रैफिक डायवर्ट भी किया गया है। आपको किसी भी तरह की दिक्कतों का सामना ना करना पड़े इसलिए मंगलवार को घर से बाहर निकलने से पहले यहां जान लीजिए कि कल आपको किन मार्गों पर जाने से बचना है। 

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के अनुसार 15 अगस्त को सुबह 4 बजे से सुबह 11 बजे तक राजधानी की ये सड़कें बंद रहेंगी। यहां सिर्फ लेबल वाले वाहनों को ही जाने की अनुमति होगी।

  1. नेताजी सुभाष मार्ग दिल्ली गेट से छत्ता रेल तक
  2. लोथियन रोड जीपीओ दिल्ली से छत्ता रेल तक
  3. एस.पी. मुखर्जी मार्ग एच.सी. सेन मार्ग से यमुना बाजार चौक तक
  4. चांदनी चौक रोड फव्वारा चौक से लाल किला तक
  5. निषाद राज मार्ग रिंग रोड से नेताजी सुभाष मार्ग तक
  6. एस्प्लेनेड रोड और इसकी लिंक रोड से नेताजी सुभाष मार्ग तक
  7. रिंग रोड पर राजघाट से आईएसबीटी तक
  8. आउटर रिंग रोड पर आईएसबीटी से आईपी फ्लाईओवर यानी सलीमगढ़ बाईपास तक

इन सड़कों पर रहेगा ट्रैफिक किया गया डायवर्ट 

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने कहा है कि 15 अगस्त को सुबह 4 बजे से 11 बजे तक इन सड़कों पर जाने से बचें। जिन वाहनों पर रिहर्सल के लिए पार्किंग लेबल नहीं है वे सी-हेक्सागन इंडिया गेट, कॉपरनिकस मार्ग, मंडी हाउस, सिकंदरा रोड, डब्ल्यू प्वाइंट, ए प्वाइंट तिलक मार्ग, मथुरा रोड, बीएसजेड मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग, जे. एल. नेहरू मार्ग और निजामुद्दीन खत्ता तथा आईएसबीटी कश्मीरी गेट के बीच रिंग रोड और निजामुद्दीन खत्ता एवं सलीमगढ़ बाईपास होते हुए आईएसबीटी कश्मीरी गेट तक बाहरी रिंग रोड पर जाने से बचें।

उत्तर-दक्षिण पहुंच

विकल्प 1: अरबिंदो मार्ग-सफदरजंग रोड-कमाल अतातुर्क मार्ग-कौटिल्य मार्ग-एस मार्ग-11 मूर्ति - मदर टेरेसा क्रिसेंट पार्क स्ट्रीट-मंदिर मार्ग-पंचकुईयां रोड-रानी झांसी रोड होते हुए उत्तरी दिल्ली में अपने गंतव्य तक पहुंचे एवं वापस जाएं।

विकल्प 2: कनॉट प्लेस - मिंटो रोड-भवभूति मार्ग- अजमेरी गेट-श्रद्धानंद मार्ग-लाहोरी गेट चौक- नया बाजार - पीली कोठी - एस. पी. मुखर्जी मार्ग से पु.दि.रे.स्टे. होते हुए उत्तरी दिल्ली में अपने गंतव्य तक पहुंचे एवं वापस जाएं।

विकल्प 3: यमुना - पुश्ता रोड जी.टी. रोड पार करके निजामुद्दीन पुल पर पहुंचें और युधिष्ठिर सेतू पार करके आईएसबीटी होते होते हुए उत्तरी दिल्ली में अपने गंतव्य तक पहुंचे एवं वापस जाएं।

पूर्व-पश्चिम पहुंच

1. एनएच-24 (एनएच-9) - निजामुद्दीन खत्ता- बारापुला रोड-एम्स फ्लाईओवर के नीचे - रिंग रोड 

2. डीएनडी-बारापुला रोड और आगे नंबर- 1 के अनुसार या रिंग रोड पर आश्रम होते हुए आगे जाएं।

3. एनएच-24 (एनएच - 9) - निजामुद्दीन खत्ता - रिंग रोड भैरो रोड-मथुरा रोड - सुब्रमणयम भारती मार्ग - राजेश पायलट मार्ग- पृथ्वीराज रोड-सफरदरजंग रोड-कमाल अतातुर्क मार्ग-पंचशील मार्ग-एसपी मार्ग / रिज रोड होते हुए जाएं एवं वापस आएं।

4. विकास मार्ग - आईपी मार्ग-डीडीयू मार्ग-मिंटो रोड और उसके बाद कनॉट प्लेस या अजमेरी गेट-डीबीजी होते हुए आगे जाएं।

5. पुश्ता रोड (शास्त्री पार्क) जीटी रोड-युधिष्ठिर सेतू- आईएसबीटी कश्मीरी गेट एवं आगे रिंग रोड या रानी झांसी रोड होते हुए आगे जाएं।

रिंग रोड पहुंचने के लिए डीएनडी एनएच-24 (एनएच-9) युधिष्ठिर सेतु - सिग्नेचर ब्रिज-वजीराबाद खुला रहेगा ।

शांति वन की तरफ पुराना लोहे का पुल एवं गीता कॉलोनी पुल बंद रहेगा। लोगों को सलाह दी जाती है कि वे अंतिम समय में भीड़ और असुविधा से बचने के लिए जल्दी पहुंचे।

कमर्शियल वाहनों और बसों की आवाजाही पर रोक

1. 14 अगस्त को मध्यरात्रि 12.00 बजे से 15 अगस्त सुबह 11.00 बजे तक निजामुद्दीन पुल और वजीराबाद पुल के बीच माल वाहनों की आवाजाही की अनुमति नहीं होगी।
2. 14 अगस्त को मध्यरात्रि 12.00 बजे से 15 अगस्त को प्रातः 11.00 बजे तक महाराणा प्रताप आईएसबीटी और सराय काले खां आईएसबीटी के बीच अंतर्राज्जीय बसों की आवाजाही की अनुमति नहीं होगी।

ये भी पढ़ें- 

ब्यूटी क्वीन और डांसर, अब सेना में मेजर पद पर तैनात, 15 अगस्त को पीएम मोदी के साथ दिखेगी ये महिला अफसर

अगर आप भी 15 अगस्त के कार्यक्रम शामिल में होने लाल किला जा रहे हैं तो ये सामान ले जाने से बचें, यहां देखें पूरी लिस्ट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement