Friday, April 26, 2024
Advertisement

lockdown 4.0: दिल्‍ली में खुलेंगे सभी सरकारी व निजी ऑफ‍िस, अरविंद केजरीवाल ने दी कई और छूट

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में सभी बाजार खोले जाएंगे, लेनिक इन बाजारों में दुकानें ऑड-ईवन के हिसाब से खुलेंगे।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: May 19, 2020 0:02 IST
delhi lockdown 4.0 guidelines- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV delhi lockdown 4.0 guidelines

नई दिल्‍ली। सोमवार से शुरू हुए लॉकडाउन के चौथे चरण में दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री ने अर्थव्‍यवस्‍था को पूरी तरह से खोलने का ऐलान करते हुए लॉकडाउन संबंधी नए दिशा-निर्देशों की घोषणा की। मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम सभी को कोरोना के साथ जीने की आदत डालनी होगी। इसलिए दिल्‍ली में अब सभी सरकारी और निजी ऑफ‍ि‍स खोले जाएंगे। हालांकि, मुख्‍यमंत्री ने निजी कंपनियों से आग्रह किया कि वे जितना संभव हो सके अपने कर्मचारियों से घर से काम करने को ही प्राथमिकता दें।

इसके अलावा मुख्‍यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्‍ली में सभी बाजार खोले जाएंगे, लेनिक इन बाजारों में दुकानें ऑड-ईवन के हिसाब से खुलेंगे। हालांकि आवश्‍यक वस्‍तुओं की दुकानें पहले की तरह दैनिक आधार पर खुलेंगेी। दुकानों पर सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करवाना दुकानदार की जिम्‍मेदारी होगी और इसका उल्‍लंघन करने पर दुकान बंद करवा दी जाएगी।

मुख्‍यमंत्री ने दिल्‍ली में सभी उद्योगों को भी खोलने की घोषणा की है लेनिक इनके समय में परिवतन किया गया है। इसके अलावा निर्माण गतिविधियों को भी शुरू करने की अनुमति दी गई है। इन गतिविधियों में केवल दिल्‍ली में रहने वाले श्रमिकों को ही अनुमति दी जाएगी, अन्‍य राज्‍यों के श्रमिकों को अभी अनुमति नहीं दी गई है।   

केजरीवाल ने कहा कि शाम 7 बजे से लेकर सुबह 7 बजे तक जरूरी सेवाओं को छोड़कर किसी काम के लिए घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी, 65 साल से ज्यादा उम्र के लोग, 10 साल से कम उम्र के लोग, गर्भवती महिलाओं और ऐसे लोग जिनको दूसरी बिमारी है उन्हें घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement