Monday, April 29, 2024
Advertisement

New Year Traffic Alert: न्यू ईयर पर दिल्ली में रहें सावधान, अगर पीकर चलाई गाड़ी तो खैर नहीं...

दिल्ली में नए साल के अवसर पर दिल्ली पुलिस खासा एक्टिव रहने वाली है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने इस बाबत 2,500 पुलिसकर्मियों की तैनाती इसलिए की है ताकि आवाजाही सुनिश्चित की जा सके। वहीं 250 दलों को इसलिए तैनात किया गया है, ताकि पीके वाहन चलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई का जा सके।

Avinash Rai Edited By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: December 28, 2023 22:06 IST
New Year Traffic Alert Be careful in Delhi on New Year if you drink and drive then it is not good de- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रतीकात्मक तस्वीर

दिल्ली यातायात पुलिस नववर्ष की पूर्व संध्या पर वाहनों की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए 2,500 पुलिसकर्मियों तथा शराब पीकर गाड़ी चलाने पर अंकुश लगाने के वास्ते 250 दलों को तैनात करेगी। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि नये साल की पूर्व संध्या पर कनॉट प्लेस, लाजपत नगर, हौज खास, साउथ एक्सटेंशन तथा भीड़भाड़ वाले अन्य स्थानों पर पुलिस अतिरिक्त निगरानी रखेगी। उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर बड़ी संख्या में लोगों के जुटने की संभावना है, वहां पर्याप्त संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा तथा उस हिसाब से यातायात का प्रबंधन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि पुलिसकर्मी अपने साथ ‘अल्कोमीटर’ (व्यक्ति के नशे में होने की स्थिति का पता लगाने वाली मशीन) लिये रहेंगे, ताकि उससे यह पता किया जा सके कि किसी व्यक्ति ने शराब पी रखी है या नहीं। 

दिल्ली पुलिस की चेतावनी

विशेष पुलिस आयुक्त (यातायात) एस.एस.यादव ने कहा कि रविवार रात आठ बजे के बाद कनॉट प्लेस की ओर जाने वाली यातायात का बेहतर प्रबंधन किया जायेगा। यादव ने कहा, ‘‘वाहनों की सुचारू आवाजाही के लिए लगभग 2,500 यातायात कर्मियों तथा शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों पर अंकुश लगाने के वास्ते 250 टीम को तैनात किया जायेगा। विभिन्न स्थानों पर (पुलिस की) लगभग 450 मोटरसाइकिल भी तैनात रहेंगी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘खतरनाक और ‘स्टंट ड्राइविंग’ को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। यदि गाड़ियां गलत ढ़ंग से खड़ी पाई गईं तो उन्हें वहां से उठा लिया जाएगा।’’ 

नए साल पर रहें सावधान

पुलिस के अनुसार पूरी दिल्ली में विशेष अभियान के तहत उल्लंघनकर्ताओं को पकड़ने के लिए ‘गुप्त’ कैमरे लगाये जायेंगे। पुलिस ने बृहस्पतिवार को यातायात परामर्श जारी किया है कि नये साल की पूर्व संध्या पर लोग रेस्तरां, मॉल और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर पहुंचेंगे, जिससे सड़कों पर भीड़भाड़ हो सकती है। उसने कहा कि कनॉट प्लेट, लाजपत नगर, सेंट्रल मार्केट, ग्रेटर कैलाश के एम और एन.ब्लॉक, क्राउन प्लाजा होटल नेहरू प्लेस, डिफेंस कॉलोनी क्लब, आईएनए मार्केट, साउथ एक्सटेंशन मार्केट, हौज खास गांव, कुतुब मीनार, द्वारका में वेगास मॉल, राजौरी गार्डन, नेताजी सुभाष प्लेस, हडसन लेन पर भारी भीड़ जुटने की संभावना है। 

इन मार्गों पर जानें से बचें

यातायात पुलिस ने कहा कि रविवार रात आठ बजे से नये साल के जश्न के समापन तक मंडी हाउस, बंगाली मार्केट, रंजीत सिंह फ्लाईओवर की उत्तरी चढ़ाई, मिंटो रोड, चेम्सफोर्ड रोड (मुंजे चौक के समीप), आर के आश्रम मार्ग-चित्रगुप्त मार्ग चौराहा, गोल मार्केट जीपीओ, पटेल चौक, के जी मार्ग, फिरोज शाह रोड चौराहा, जय सिंह रोड-बांग्ला साहिब लेन और विंडसन प्लेस से आगे कनॉट प्लेस की ओर वाहनों को नहीं जाने दिया जाएगा। उसने कहा कि रविवार रात आठ बजे के बाद कनॉट प्लेस के ‘इनर’, ‘मिडल’ और ‘आउटर’ सर्किल में वैध पास वाले वाहनों को छोड़कर किसी अन्य को यातायात की अनुमति नहीं होगी। पुलिस ने कहा कि दक्षिण दिल्ली से नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन की ओर जाने वाले लोग राम मनोहर लोहिया पार्क स्ट्रीट-मंदिर मार्ग-रानी झांसी मार्ग-झंडेवालान-देशबंधु गुप्ता मार्ग, जीपीओ-काली बाड़ी मार्ग-मंदिर मार्ग-रानी झांसी रोड-झंडेवाला-देशबंधु गुप्ता रोड आदि जैसे वैकल्पिक मार्ग ले सकते हैं। पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन की ओर जाने वाला यातायात अप्रभावित रहेगा। परामर्श में कहा गया है कि यात्री नजफगढ़ रोड (द्वारका मोड़ से जखीरा फ्लाईओवर तक) तथा बाहरी रिंगरोड (जनकपुरी से पीरागढ़ी तक) जाने से बचें।

(इनपुट-भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement