Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर बैग चोरी करने के आरोप में पैरामेडिकल टीचर गिरफ्तार

उत्तम नगर की रहने वाली गरीमा ने ज्यादातर उत्तम नगर ईस्ट और वेस्ट मेट्रो स्टेशनों पर चोरी की। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि वह मेट्रो स्टेशन के प्रवेश द्वार पर लगी एक्स-रे मशीन में रखे सामान की चोरी करती थी।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: February 05, 2022 19:20 IST
Delhi Metro- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Delhi Metro

नई दिल्ली: एक महिला पैरामेडिकल टीचर बैग लिफ्टर बन गई और अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए दिल्ली के विभिन्न मेट्रो स्टेशनों पर एक्स-रे मशीन से सामान चोरी करना शुरू कर दिया। आखिरकार शुक्रवार को दिल्ली मेट्रो के स्पेशल स्टाफ ने उसे उत्तम नगर मेट्रो स्टेशन के बाहर से पकड़ लिया। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आरोपी की पहचान गरिमा पांडे (26) के रूप में हुई है। उसके पास एमएससी माइक्रोबायोलॉजी में स्नातकोत्तर की डिग्री है और वर्तमान में एक पैरामेडिकल शिक्षक के रूप में काम कर रही है।

उत्तम नगर की रहने वाली गरीमा ने ज्यादातर उत्तम नगर ईस्ट और वेस्ट मेट्रो स्टेशनों पर चोरी की। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि वह मेट्रो स्टेशन के प्रवेश द्वार पर लगी एक्स-रे मशीन में रखे सामान की चोरी करती थी। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, "पिछले 15 से 20 दिनों से दिल्ली पुलिस मेट्रो यूनिट के विभिन्न पुलिस स्टेशनों में एक लड़की द्वारा चोरी के कई मामले दर्ज किए गए हैं। मामले की गंभीरता को देखते हुए, उसे पकड़ने के लिए एक टीम बनाई गई थी।"

11 जनवरी को अंजू अरोड़ा नाम की महिला ने बताया कि उत्तम नगर मेट्रो स्टेशन के एंट्री गेट एक्स-रे मशीन से उसका बैग चोरी हो गया। उसने वहां सीआईएसएफ स्टाफ से मदद मांगी। सीसीटीवी फुटेज की जांच करने पर एक अज्ञात महिला अपना बैग उठाती नजर आई। इस मामले में उसने ई-एफआईआर दर्ज कराई है।

इसी तरह की घटना 29 जनवरी को हुई थी, जब कमल छाबड़ा नाम के एक व्यक्ति ने उत्तम नगर ईस्ट मेट्रो स्टेशन पर उसके सामान की चोरी की प्राथमिकी दर्ज कराई थी। 30 जनवरी को एक जैन गुंजन श्रीपाल ने उत्तम नगर वेस्ट मेट्रो स्टेशन पर उसके सामान की चोरी का मामला दर्ज कराया था। गरिमा ने रिठाला मेट्रो स्टेशन पर भी एक चोरी की। आरोपियों की पहचान के लिए मेट्रो स्टेशनों के सीसीटीवी फुटेज की जांच की गई।

जांच के दौरान स्पेशल स्टाफ की टीम ने घटनाओं के सीसीटीवी फुटेज का विश्लेषण किया और पता चला कि महिला चोर हर दिन विभिन्न मेट्रो स्टेशनों से प्रवेश करती और बाहर निकलती थी। जिससे टीम के लिए यह चुनौती बन गई कि उसे पकड़ने के लिए किस मेट्रो स्टेशन पर जाल बिछाया जाए। अधिकारी ने कहा कि टीम ने पिछले 20 दिनों के सभी मेट्रो स्टेशनों के सीसीटीवी फुटेज की जांच की और महिला चोर के बारे में गुप्त जानकारी हासिल की।

सीसीटीवी फुटेज का विश्लेषण करने पर पता चला कि वही लड़की एक बार एक आदमी के साथ उत्तम नगर वेस्ट मेट्रो स्टेशन से बाहर निकल रही थी। अब टीम ने अपना सारा ध्यान उत्तम नगर वेस्ट मेट्रो स्टेशन पर लगाया और स्टाफ को उसे पकड़ने की जानकारी दी। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, "4 फरवरी को, उत्तम नगर वेस्ट मेट्रो स्टेशन के बाहर एक लड़की खड़ी देखी गई, जो घटनाओं के सीसीटीवी फुटेज में दिख रही लड़की के समान दिख रही थी। टीम ने महिला कांस्टेबल की मदद से लड़की को रोका और उससे पूछताछ की। वह टूट गई और कबूल किया कि वह सामान चुरा रही थी। उसके कहने पर चोरी की गई संपत्ति बरामद की गई।"

(इनपुट- एजेंसी)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement