21 मिनट में नई दिल्ली से यशोभूमि द्वारका सेक्टर- 25, PM मोदी ने नए मेट्रो रूट का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज द्वारका सेक्टर- 21 से नए मेट्रो स्टेशन 'यशोभूमि द्वारका सेक्टर- 25' तक का उद्घाटन किया। इस नए मेट्रो स्टेशन से यात्री परिचालन रविवार दोपहर 3:00 बजे से शुरू होगा।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: September 17, 2023 12:42 IST
यशोभूमि द्वारका सेक्टर- 25 मेट्रो स्टेशन का उद्घाटन- India TV Hindi
Image Source : @OFFICIALDMRC यशोभूमि द्वारका सेक्टर- 25 मेट्रो स्टेशन का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने 73वें जन्मदिन के मौके पर बड़ी सौगात दी है। पीएम मोदी ने द्वारका सेक्टर- 21 से नए मेट्रो स्टेशन 'यशोभूमि द्वारका सेक्टर- 25' तक दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन (मेट्रो लाइन) के एक्सटेंशन का उद्घाटन किया। इस मेट्रो स्टेशन के उद्घाटन के साथ ही नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर- 25 की यात्रा महज 21 मिनट में पूरी होगी। इस मेट्रो को एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन से भी जोड़ दिया जाएगा।

द्वारका में शहरी संपर्क बढ़ेगा

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने कहा, "इस नए विस्तारित खंड पर यात्री परिचालन रविवार दोपहर 3:00 बजे से शुरू किया जाएगा। इस खंड पर परिचालन शुरू होने से नई दिल्ली से यशोभूमि द्वारका सेक्टर-25 तक एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन की कुल लंबाई 24.9 किलोमीटर हो जाएगी।" अधिकारियों ने कहा कि नया स्टेशन द्वारका में शहरी संपर्क बढ़ाएगा और केंद्रीय दिल्ली से इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (IICC) तक यात्रा की सुविधा प्रदान करेगा। 

द्वारका सेक्टर- 21 तक थीं सेवाएं

अभी तक एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मेट्रो सेवाएं द्वारका सेक्टर- 21 तक उपलब्ध थीं। यहां से दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन के लिए भी मेट्रो सेवा ली जाती है। नया स्टेशन द्वारका सेक्टर- 25 के आस-पास के निवासियों और पड़ोसी गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेसवे के साथ नए सेक्टरों में भी मेट्रो संपर्क प्रदान करेगा। इस अंडरग्राउंड स्टेशन का निर्माण पारंपरिक कट-एंड-कवर टेक्नीक का इस्तेमाल कर किया गया है।

समयसीमा घटकर हो जाएगी कम

बता दें कि नई दिल्ली से यशोभूमि सेक्टर- 25 का सफर में करीब 21 मिनट का समय लगेगा। अधिकारियों ने कहा कि पहले एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के जरिए नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर- 21 के बीच की दूरी तय करने में करीब 22 मिनट का समय लगता था। अब ये समयसीमा घटकर सिर्फ 19 मिनट रह जाएगी।  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन