Sunday, April 28, 2024
Advertisement

स्टूडेंट ध्यान दें! अगर 12वीं में मिले हैं 60 फीसदी अंक तो मिलेंगे 25 हजार रुपए, यहां करें अप्लाई

छात्रों को यह 25 हजार रुपए पीएम स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत मिलेंगे। यह स्कॉलरशिप केंद्रीय सैनिक बोर्ड द्वारा चलाई जाती है। जिसे UGC, AICTE और MCI से मान्यता मिली हुई है। स्टूडेंट्स इस स्कॉलरशिप के लिए केवल ऑनलाइन ही अप्लाई कर सकते हैं।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Updated on: October 27, 2022 17:05 IST
12वीं पास छात्रों को मिलेंगे 25 हजार रुपए- India TV Hindi
Image Source : PIXABEY 12वीं पास छात्रों को मिलेंगे 25 हजार रुपए

भारत में पढ़ने वाले छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी है। आप किसी भी राज्य में पढ़ने वाले छात्र क्यों ना हों अगर आपने 12वीं मे 60 फीसदी अंक हासिल किए हैं, तो आपको स्कॉलरशिप में 25 हजार रुपए मिल सकते हैं। दरअसल, भारत सरकार छात्रों में शिक्षा को लेकर उत्साह और जागरुकता फैलाना चाहती है, इसी वजह से वह हर साल इस तरह की स्कॉलरशिप स्कीम लेकर आती है। इस स्कॉलरशिप के लिए स्कूल और कॉलेज दोनों के छात्र अप्लाई कर सकते हैं।

क्या है पीएम स्कॉलरशिप प्रोग्राम

छात्रों को यह 25 हजार रुपए पीएम स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत मिलेंगे। यह स्कॉलरशिप केंद्रीय सैनिक बोर्ड द्वारा चलाई जाती है। जिसे UGC, AICTE और MCI से मान्यता मिली हुई है। स्टूडेंट्स इस स्कॉलरशिप के लिए केवल ऑनलाइन ही अप्लाई कर सकते हैं। सरकार इस स्कीम के जरिए पुलिस कर्मियों, असम राइफल्स, आरीपएफ में काम करने वाले जवानों के बच्चों और उनकी विधवाओं की मदद करती है। खास तौर से उन जवानों के परिवार की जिनकी मृत्यु किसी आतंकी हमले या फिर नक्सली हमले में हुई हो। 

किसे मिलती है पीएम स्कॉलरशिप

PM Scholarship हर उस छात्र को मिल सकती है, जो 12वीं में 60 फीसदी अंक से पास हुआ हो। इसके साथ ही अगर वह ग्रेजुएशन में है तब भी इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम का लाभ उठा सकता है। यह एक सरकारी स्कॉलरशिप है जिसके जरिए सरकार छात्रों को 25 हजार से लेकर 1 लाख रुपए तक की स्कॉलरशिप देती है। हालांकि, इसके लिए अलग-अलग नियम बनाए गए हैं। 

कैसे करें पीएम स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई

अगर आप भारत के किसी भी राज्य में पढ़ाई करने वाले छात्र हैं और अपको 12वीं में 60 फीसदी से ज्यादा नंबर मिले हैं तो आप PM  Scholarship  Scheme के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस स्कॉलरशिप के लिए अगर आप अप्लाई करना चाहते हैं तो आपक सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.aicte-india.org पर जाना होगा। यहां जाकर आप PM  Scholarship  Scheme वाले टैब पर क्लिक करें और सभी प्रोसीजर को फॉलो करते हुए छात्रवृत्ति के लिए अप्लाई करें। सबसे जरूरी बात कि इस स्कॉलरशिप के लिए आप 31 अक्टूबर तक ही अप्लाई कर सकते हैं, इसलिए देर ना करें, जल्द से जल्द पीएम स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करें।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement