Sunday, April 28, 2024
Advertisement

स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के लिए खास खबर, 31 अक्टूबर से पहले कर दें इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई

गरीब स्कूली छात्रों को आर्थिक मदद मुहैया कराने और स्कूल ड्रॉपआउट रेट में कमी लाने के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय राष्ट्रीय साधन सह योग्यता स्कॉलरशिप दे रही है। यह स्कॉलरशिप स्कूली छात्रों के लिए है। स्कॉलरशिप की राशि 12000 रुपये प्रति साल है।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: October 26, 2022 21:29 IST
स्कॉलरशिप के लिए करें अप्लाई- India TV Hindi
Image Source : PTI/REPRESENTATIVE स्कॉलरशिप के लिए करें अप्लाई

भारत में गरीबी के कारण हर साल लाखों बच्चे स्कूल छोड़ देते हैं। इसी को कम करने के लिए सरकार स्कॉलरशिफ प्रोग्राम लेकर आई, ताकि इसके जरिए इन गरीब बच्चों की मदद भी हो सके और वह अपनी स्कूली शिक्षा आसानी से पूरी कर सकें। हालांकि, कई बार इन छात्रों को सिर्फ इसलिए स्कॉलरशिप नहीं मिल पाती क्योंकि ये समय पर इसके लिए अप्लाई नहीं कर पाते। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। हम आपको बताने जा रहे हैं कि स्कूल में पढ़ने वाले छात्र कैसे और कब तक अपनी स्कॉलरशिप के लिए फॉर्म भर सकते हैं।

किस लिए दी जाती है स्कॉलरशिप

गरीब स्कूली छात्रों को आर्थिक मदद मुहैया कराने और स्कूल ड्रॉपआउट रेट में कमी लाने के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय राष्ट्रीय साधन सह योग्यता स्कॉलरशिप दे रही है। यह स्कॉलरशिप स्कूली छात्रों के लिए है। स्कॉलरशिप की राशि 12000 रुपये प्रति साल है। इस योजना के तहत हर साल एक लाख नई स्कॉलरशिप दी जाती है। शिक्षाविदों का मानना है कि गरीबी के कारण बीच में ही पढ़ाई छोड़ने वाले छात्रों को इस स्कॉलरशिप से काफी लाभ मिलेगा और वह अपनी पढ़ाई जारी रख सकेंगे।

अप्लाई करने की अंतिम तारीख 31 अक्टूबर है

साल 2022-23 के लिए राष्ट्रीय साधन-सह-योग्यता स्कॉलरशिप योजना (NMMSS) के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 31 अक्टूबर है। 'राष्ट्रीय साधन-सह-योग्यता स्कॉलरशिप योजना' के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के मेधावी छात्रों को आठवीं कक्षा में अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ने से रोकने और उन्हें माध्यमिक स्तर पर अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है।

हर साल एक लाख नई स्कॉलरशिप दी जाती है

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने इस विषय में जानकारी देते हुए बताया कि राज्य सरकार, सरकारी सहायता प्राप्त और स्थानीय निकाय के स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए 9वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के चयनित छात्रों को हर साल एक लाख नई स्कॉलरशिप दी जाती है।

राष्ट्रीय साधन-सह-योग्यता स्कॉलरशिप योजना (NMMSS) को राष्ट्रीय स्कॉलरशिप पोर्टल (NSP) छात्रों को दी जाने वाली स्कॉलरशिप योजनाओं के लिए एक समग्र प्लेटफॉर्म पर जोड़ा गया है। NMMSS स्कॉलरशिप डीबीटी मोड की वजह से सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (PFMS) के माध्यम से सीधा चयनित छात्रों के बैंक खातों चली जाती है।

किन्हें मिलेगी ये स्कॉलरशिप

जिन छात्रों के माता-पिता की सभी स्रोतों से आय 3,50,000 रुपये प्रति साल से अधिक नहीं है, वे इस स्कॉलरशिप के पात्र हैं। स्कॉलरशिप के योग्य होने के लिए चयन परीक्षा में बैठने वाले छात्रों के पास आठवीं कक्षा की परीक्षा में न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक या समकक्ष ग्रेड होना चाहिए इसमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए 5 प्रतिशत की छूट।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement