Saturday, April 27, 2024
Advertisement

छात्रों के लिए बड़ी खबर, अब 15 नवंबर तक भर सकते हैं स्कॉलरशिप फॉर्म

राज्य सरकार, सरकारी सहायता प्राप्त और स्थानीय निकाय के स्कूलों में पढ़ने वाले नौवीं कक्षा के चयनित छात्रों को हर साल एक लाख नई स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। दसवीं कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा में उसे जारी रखा जाता है या नवीनीकरण किया जाता है।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: November 03, 2022 21:19 IST
छात्रों के लिए बड़ी खबर- India TV Hindi
Image Source : PTI छात्रों के लिए बड़ी खबर

साल 2022-23 के लिए 'राष्ट्रीय साधन-सह-योग्यता स्कॉलरशिप योजना' (NMMSS) के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख को 31अक्टूबर से बढ़ाकर 15 नवंबर 2022 कर दी गई है। 'राष्ट्रीय साधन-सह-योग्यता स्कॉलरशिप योजना' के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मेधावी छात्रों को आठवीं कक्षा में अपनी पढ़ाई छोड़ने से रोकने और उन्हें माध्यमिक स्तर पर अपनी शिक्षा जारी रखने व प्रोत्साहित करने हेतु स्कॉलरशिप दी जाती है।

केंद्र सरकार की है योजना

राज्य सरकार, सरकारी सहायता प्राप्त और स्थानीय निकाय के स्कूलों में पढ़ने वाले नौवीं कक्षा के चयनित छात्रों को हर साल एक लाख नई स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। दसवीं कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा में उसे जारी रखा जाता है या नवीनीकरण किया जाता है। इस स्कॉलरशिप की राशि 12000 रुपये हर साल दिए जाते हैं। राष्ट्रीय साधन-सह-मेधा स्कॉलरशिप योजना (NMMSS) को नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (NSP) छात्रों को दी जाने वाली स्कॉलरशिप योजनाओं का एक एकीकृत मंच से जोड़ा गया है। NMMSS स्कॉलरशिप डीबीटी मोड का अनुसरण करते हुए सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (PFMS) के जरिए इलेक्ट्रॉनिक हस्तांतरण द्वारा चयनित छात्रों के बैंक खातों में सीधे वितरित की जाती है। यह एक शत प्रतिशत केन्द्र प्रायोजित योजना है।

साढ़े तीन लाख से कम है परिवार की आयु तो मिलेगी स्कॉलरशिप

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक जिन छात्रों के माता-पिता की सभी स्रोतों से आय 3,50,000 रुपये प्रति वर्ष से अधिक नहीं है, वे इस स्कॉलरशिप को हासिल करने के पात्र हैं। स्कॉलरशिप प्रदान किए जाने के लिए होने वाली चयन परीक्षा में बैठने के लिए छात्रों को सातवीं कक्षा की परीक्षा में न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक या समकक्ष ग्रेड के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। इसमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए 5 प्रतिशत की छूट है। स्कॉलरशिप के सत्यापन के दो स्तर होते हैं। एल1, संस्थान नोडल अधिकारी (INO) का स्तर है और एल2 जिला नोडल अधिकारी (DNO) का स्तर है। आईएनओ स्तर (एल1) पर सत्यापन की अंतिम तिथि 30 नवंबर, 2022 है और डीएनओ स्तर (एल2) पर सत्यापन की अंतिम तारीख 15 दिसंबर, 2022 है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement