Wednesday, December 06, 2023

बिहार बोर्ड के साइंस स्ट्रीम में आयुषी नंदन का जलवा, किया टॉप; जानिए क्या है सपना

बिहार बोर्ड: इस साल बिहार बोर्ड 12वीं कक्षा के रिजल्ट में लड़कियों ने बाजी मारी है। इसी में एक हैं आयुषी नंदन, जिन्होंने 12 वीं की परीक्षा में साइंस स्ट्रीम में टॉप किया है।

Reported By : Nitish Chandra Written By : Akash Mishra Published on: March 21, 2023 21:20 IST
साइंस स्ट्रीम टॉपर आयुषी नंदन - India TV Hindi
साइंस स्ट्रीम टॉपर आयुषी नंदन

बिहार बोर्ड: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड(BSEB) की तरफ से आज 12वीं के नतीजों को घोषित कर दिया गया है। इस साल बिहार बोर्ड 12वीं कक्षा के रिजल्ट में लड़कियों ने बाजी मारी है। इसी में एक हैं आयुषी नंदन, जिन्होंने 12 वीं की परीक्षा में साइंस स्ट्रीम में टॉप किया है। आयुषी नंदन बिहार के खगड़िया जिले की रहने वाली हैं। उनकी इस उपलब्धता से सिर्फ उनके घर पर ही नहीं बल्कि उनके आस पास के क्षेत्र में भी काफी खुशी का माहौल है। 

बनना है IAS ऑफिसर 

साइंस साइड से स्टेट टॉपर आयुषी नंदन ने बताया कि उन्हें आगे एक IAS ऑफिसर बनना है। उन्होंने बताया कि वह कोचिंग क्लास के बाद दिन रात सेल्फ स्टडी ही करती थीं। उन्होंने बताया कि कोचिंग भी करती थी और फिर घर पर भी कड़ी मेहनत से पढ़ाई करती थीं। आयुषी नंदन ने बताया कि उनके पिता एक बिजनेसमैन हैं। 

पिछले साल से मिली बढ़त 
आपको बता दें कि बिहार में 12वीं के बोर्ड एग्जाम्स 1 से 11 फरवरी 2023 तक आयोजित किए गए थे। वहीं, 123 केंद्रों पर 69,44,777 कक्षा 12 की उत्तर पुस्तिकाओं को चेक किया गया है। बता दें कि कुल 1304586 छात्रों में से 1091948 छात्र पास हुए हैं। और बात अगर पर्सेंटेज में करें तो 12वीं बोर्ड की परीक्षा में कुल 83.7 प्रतिशत छात्रों ने सफलता हासिल की है। वहीं पिछले साल की बात करें तो कुल 80.15 प्रतिशत स्टूडेंट्स ने सफतला हासिल की थी। 

ये भी पढ़ें- मजदूर की बेटी ने किया कमाल, टॉप 10 में बनाई जगह, नाना के घर रहकर की पढ़ाई
बिहार बोर्ड: किसान की बेटी ने लहराया परचम, कॉमर्स में किया स्टेट टॉप
बिहार बोर्ड: आर्ट्स स्ट्रीम में मोहद्देसा ने किया टॉप, IAS बनने का है सपना

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन