Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इस राज्य के स्कूलों के लिए जारी हो गई साल 2024 के लिए छुट्टी कैलेंडर, जानें किस-किस दिन रहेगी छुट्टी

साल 2024 के लिए बिहार शिक्षा विभाग ने पहली बार खुद स्कूलों के लिए छुट्टी कैलेंडर जारी कर दिया है। इस कैलेंडर में रक्षाबंधन, तीज, जिउतिया, जन्माष्टमी और महाशिवरात्रि की छुट्टी को खत्म कर दिया है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: November 28, 2023 12:38 IST
Bihar School Leave Calendar- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO बिहार के स्कूलों के लिए जारी हो गई साल 2024 के लिए छुट्टी कैलेंडर

साल 2024 के लिए बिहार शिक्षा विभाग ने छुट्टी का कैलेंडर जारी कर दिया है। इस छुट्टी कैलेंडर में कक्षा 12वीं तक के लिए अवकाश तय किया गया है। जानकारी दे दें कि पहली बार बिहार शिक्षा विभाग ने ये छुट्टी कैलेंडर जारी किया है। इससे पहले प्रारभिंक स्कूलों के लिए जिले छुट्टी तय करते थे। वहीं, वहीं, सेकेंडरी-हायर सेकेंडरी स्कूल के लिए माध्यमिक निदेशालय छुट्टी तय करता था।

छात्रों के लिए बढ़ी गर्मी छुट्टी 

शिक्षा विभाग ने जारी अपने आदेश में कहा है कि गर्मी की छुट्टी 15 अप्रैल से 15 मई तक केवल छात्र-छात्राओं के लिए रहेगी। किसी जिले में विशेष अवसर पर यदि जिला पदाधिकारी किसी तरह की छुट्टी घोषित करना चाहें तो उन्हें मुख्यालय से परमिशन लेनी होगी। किसी भी स्कूल में प्रधानाध्यापक अपने लेवल से स्कूल में छुट्टी की घोषणा नहीं करेंगे, अगर वे ऐसा करतै हैं तो उनके विरुद्ध कार्रवाई होगी।

Leave Calendar

Image Source : INDIA TV
साल 2024 के लिए छुट्टी कैलेंडर

महापुरुषों की मनाई जाएगी जयंती

सभी स्कूलों में वार्षिकोत्सव, गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस, गांधी जयंती और अन्य महापुरुषों की जयंती मनाई जाएगी। वहीं, लोकसभा चुनाव के मद्देनजर गर्मी की छुट्टी में बदलाव किया जा सकता है। हर गुरुवार को भोजनावकाश के बाद अभिभावकों के साथ मीटिंग व बाल संसद आयोजित की जाएगी।

शिक्षकों को नहीं मिलेगी छुट्टी

शिक्षा विभाग ने साल 2024 कैलेंडर वर्ष के लिए इस बार कई बदलाव किए गए हैं। इस बार विभाग ने सामान्य स्कूलों में रक्षाबंधन की छुट्टी को खत्म कर दिया गया है। वहीं, गर्मी की छुट्टी 20 दिन से बढ़ाकर 30 दिनों तक कर दी गई है। वहीं, दिवाली में एक दिन और छठ में 3 दिनों की छुट्टी रहेगी। होली पर 2 व दुर्गापूजा में 3 दिनों की छुट्टी रहेगी। तीज, जिउतिया, जन्माष्टमी और महाशिवरात्रि की छुट्टी खत्म कर दी गई है। जानकारी दे दें कि साल 2023 में तीज की 2 व जिउतिया पर एक दिन की छुट्टी दी गई थी। साथ ही विभाग ने ये भी तय किया है कि गर्मी की छुट्टी के दौरान टीचर और अन्य कर्मचारी अन्य दिनों की तरह स्कूल आते रहेंगे। वहीं, उर्दू स्कूलों की अवकाश तालिका में महाशिवरात्रि, जन्माष्टमी, बसंतपचमी की छुट्टिया नहीं हैं। साथ ही उर्दू स्कूलों में ईद की छुट्टी बढ़ा दी गई है।

ये भी पढ़ें:

किस राज्य को कहा जाता है भारत का दिल?

CBHFL में निकली कई पदों पर भर्ती, जानें कैसे करना है आवेदन

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement