Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

CBSE Board Exams 2021: छात्रों के सवालों का 25 जून को सोशल मीडिया पर जवाब देंगे शिक्षा मंत्री निशंक

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक शुक्रवार (25 जून) को सोशल मीडिया के माध्यम से छात्रों से संवाद करेंगे और 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा के संबंध में उनके सवालों का जवाब देंगे। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 24, 2021 17:27 IST
रमेश पोखरियाल निशंक, केंद्रीय शिक्षा मंत्री - India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO रमेश पोखरियाल निशंक, केंद्रीय शिक्षा मंत्री 

नयी दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक शुक्रवार (25 जून) को सोशल मीडिया के माध्यम से छात्रों से संवाद करेंगे और 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा के संबंध में उनके सवालों का जवाब देंगे। कोविड-19 महामारी के फैलने के कारण 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई थी। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में कोविड के बाद उत्पन्न समस्याओं का उपचार करा रहे निशंक ने कहा कि छात्र उन्हें अपने सवाल एवं आशंकाओं से संबंधित संदेश भेज रहे हैं।

शिक्षा मंत्री ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘मुझे आपके ढेर सारे संदेश एवं सूचनाएं लगातार मिल रही हैं। साथ ही, आपने मेरे स्वास्थ्य के प्रति भी चिंता व्यक्त की है। इसके लिए मैं आप सबका धन्यवाद व्यक्त करते हुए कहना चाहूंगा कि मैं अब स्वस्थ महसूस कर रहा हूं।’’ उन्होंने कहा कि आपके जो संदेश हैं, उनमें आपकी कुछ आशंकाएं भी व्यक्त हुई हैं। लेकिन अस्पताल में चल रहे अपने उपचार के कारण आपसे संवाद नहीं कर पा रहा था। 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यदि आपके मन में सीबीएसई परीक्षाओं से जुड़े कोई अन्य सवाल हों तो आप मुझे टि्वटर, फेसबुक या मेल द्वारा भी भेज सकते हैं। निशंक ने कहा, ‘‘ सीबीएसई परीक्षाओं को लेकर आपके मन में जो आशंकाएं हैं, उनके संदर्भ में मैं 25 जून, 2021 को शाम 4 बजे आपको सोशल मीडिया के माध्यम से जवाब देने का प्रयास करूँगा।’’

बता दें कि, कोविड-19 महामारी के कारण सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा को रद्द कर दिया था। बोर्ड ने परीक्षा परिणाम के संबंध में इन दोनों कक्षाओं के लिये वैकल्पिक मूल्यांकन नीति की घोषणा की है। स्कूलों से 10वीं कक्षा के अंक 30 जून तक जमा करने को कहा गया है जबकि 12वीं कक्षा के लिये स्कूलों को 15 जुलाई की समयसीमा दी गई है । सीबीएसई दसवीं कक्षा, 11वीं कक्षा और 12वीं कक्षा के परिणामों के आधार पर 12वीं कक्षा के छात्रों के अंक मूल्यांकन में क्रमश: 30:30:40 के फार्मूले पर काम कर रहा है ।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement