Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Delhi University: डीयू में यूजी कोर्सेज के लिए 12 सितंबर को दाखिले का शेड्यूल होगा जारी

Delhi University: दिल्ली विश्वविद्यालय अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए दाखिले का शेड्यूल सोमवार 12 सितम्बर को जारी करने जा रहा है। वहीं अक्टूबर के अंतिम में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज के लिए सेशन शुरू होगा। इसके अतिरिक्त P.hd में एडमिशन की प्रक्रिया नवम्बर से होने की संभावना है।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav
Published on: September 11, 2022 22:23 IST
Admission schedule for UG courses in DU- India TV Hindi
Admission schedule for UG courses in DU

Highlights

  • 12 सितम्बर को जारी होगा अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए दाखिले का शेड्यूल
  • अक्टूबर के अंतिम में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज के लिए सेशन शुरू होगा
  • डीयू में इस बार दाखिले CUET स्कोर के माध्यम से हो रहे हैं

Delhi University: दिल्ली विश्वविद्यालय अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए दाखिले का शेड्यूल सोमवार 12 सितम्बर को जारी करने जा रहा है। वहीं अक्टूबर के अंतिम में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज के लिए सेशन शुरू होगा। इसके अतिरिक्त P.hd में एडमिशन की प्रक्रिया नवम्बर से होने की संभावना है। बता दे कि डीयू में इस बार दाखिले कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) स्कोर के माध्यम से हो रहे हैं। 15 सितंबर या उससे एक-दो दिन पहले कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट (CUET) का रिजल्ट घोषित किया जाना है। CUET के रिजल्ट की संभावित तारीख के सामने आने के बाद अब दिल्ली विश्वविद्यालय 12 सितंबर को डीयू में दाखिले से जुड़ी जानकारी शेयर करेगा।

हर साल 70 हजार से ज्यादा छात्रों के होते हैं एडमिशन

विश्वविद्यालय के अंतर्गत लगभग- 80 विभाग हैं जहां पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री, P.hd, सर्टिफिकेट कोर्स, डिग्री कोर्स आदि कराएं जाते हैं। इसी तरह से दिल्ली विश्वविद्यालय में तकरीबन 79 कॉलेज है जिनमे अंडरग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट की पढ़ाई होती है। इन कॉलेजों और विभागों में हर साल ग्रेजुएट लेवल पर विज्ञान, कॉमर्स और आर्ट्स के विषयों में 70 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं के प्रवेश होते हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय का कहना है कि डीयू से संबंधित सभी कॉलेजों में इस वर्ष कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS) के माध्यम से तीन चरणों दाखिला होगा। इसके चलते इस बार दिल्ली विश्वविद्यालय में अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों का नया सत्र करीब 20 अक्तूबर से शुरू होने की संभावना है।

CUET-UG और कॉलेज की कट ऑफ लिस्ट के आधार पर होंगे एडमिशन

UGC ने सीयूईटी परीक्षाओं में हिस्सा लेने वाले सभी विश्वविद्यालयों से CUET-UG स्कोर के आधार पर प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के लिए अपने वेब पोर्टल तैयार रखने को कहा है। UGC से यह निर्देश प्राप्त करने के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय सोमवार 12 सितंबर से दाखिला प्रक्रिया प्रारंभ करेगा। 15 सितंबर के आसपास CUET-UG परीक्षा का परिणाम घोषित होने और दाखिला प्रक्रिया शुरू होने के बाद भी अंडर ग्रेजुएट दाखिलें पूरे होने में तीन से चार सप्ताह का समय लग सकता है।

दरअसल इसके पीछे मुख्य वजह यह है कि अंडर ग्रेजुएट दाखिले के लिए सामान्यता पहली, दूसरी, तीसरी और कभी कभी 3 से अधिक कट ऑफ लिस्ट जारी की जाती हैं। इसलिए इस दाखिला प्रक्रिया में कुछ समय लगता है। गौरतलब है कि CUET-UG के रिजल्ट के आधार पर विभिन्न विश्वविद्यालय और कॉलेज अपनी कट ऑफ लिस्ट तैयार करेंगे। इसके आधार पर ही छात्र दाखिला हासिल कर सकेंगे। यानी विश्वविद्यालयों मे फस्र्ट ईयर का नया सत्र अक्टूबर माह से शुरू हो सकता है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement