Sunday, May 05, 2024
Advertisement

दिल्ली यूनिवर्सिटी इस साल लान्च कर सकती है 18 नए कोर्स, कुलपति ने की घोषणा

दिल्ली यूनिवर्सिटी के कुलपति ने एक बड़ा ऐलान किया है। दिल्ली यूनिवर्सिटी में इस साल 18 नए कोर्स शामिल किए जा सकते हैं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: February 28, 2023 16:52 IST
Delhi university- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली यूनिवर्सिटी

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने एक बड़ा ऐलान किया है, जो छात्रों के लिए उपयोगी साबित हो सकता है। DU नए एकेडमिक सेशन के लिए जल्द ही कुछ नए कोर्स लान्च कर सकते है। दिल्ली यूनिवर्सिटी के कुलपति योगेश सिंह ने घोषणा की है। कुलपति ने बताया कि डीयू जल्द ही 18 नए कोर्स लान्च कर सकती है। कुलपति ने आगे कहा कि नए कोर्सों में पांच साल का एलएलबी है, बिजनेस एनालिटिक्स में एमबीए, 8 मेडिकल साइंस प्रोग्राम और कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्यूनिकेशन में बीटेक कोर्स शामिल हैं। वर्तमान में, छात्र ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद विश्वविद्यालय में 3 वर्षीय एलएलबी प्रोग्राम कर सकते हैं। उन्होंने आगे बताया कि एक बार पांच साल का कार्यक्रम शुरू हो जाने के बाद, राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों की तरह, छात्र 12वीं कक्षा के ठीक बाद 3 वर्षीय एलएलबी कोर्स में एडमिशन लेने में सक्षम होंगे।

नए एकेडमिक सेशन में हो सकता है शुरू

डीयू आगामी सत्र में 18 नए कोर्स एकेडमिक सेशन शुरू कर सकता है। बता दें कि इससे पहले डीयू ने कहा था कि यूनिवर्सिटी भविष्य में बीसीए, एलएलबी और बीकॉम एलएलबी जैसे पाठ्यक्रम जोड़ सकता है। एक अधिकारी ने कहा, "जो छात्र इन नए कार्यक्रमों में एडमिशन लेते हैं, वे यहां प्रदान की जाने वाली शिक्षा की समृद्ध गुणवत्ता से अत्यधिक लाभ उठा सकेंगे और ये कोर्स अंतःविषय (interdisciplinary) प्रकृति का होगा। उदाहरण के लिए, हमारे पास पहले से ही मैनेजमेंट स्टडी की फैकल्टी हैं, और वहां के कुछ प्रोफेसर बीबीए एलएलबी कार्यक्रम निश्चित पढ़ा सकते हैं।" "इसी तरह, लॉ (कोर्स) में पॉलिटिकल साइंस के पेपर भी शामिल हैं। ये पांच अलग-अलग प्रकार के पेपर हो सकते हैं और उस पेपर में विशेषज्ञता वाले प्रोफेसर कोर्स को पढ़ा सकते हैं।"

हो रहे विचार-विमर्श

अधिकारियों ने कहा कि इन कोर्सों में एडमिशन के तरीके का निर्धारण करने के लिए विचार-विमर्श किया जा रहा है। डीयू के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता ने कहा, "हमने अभी तक यह तय नहीं किया है कि नए कार्यक्रमों के लिए सीयूईटी (कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट) पर विचार किया जाएगा या नहीं। यह अभी भी योजना के चरण में है और हम अगले शैक्षणिक सत्र तक कार्यक्रम शुरू करने की कोशिश कर रहे हैं।"

इसे भी पढ़ें-

सर्वोदय विद्यालय में कल से शुरू हो रहे नर्सरी से कक्षा 1 तक के बच्चों के एडमिशन, यहां जानें पूरी डिटेल
CTET Result: कब जारी होगा दिसंबर सीटीईटी का रिजल्ट, यहां पढ़ें अपडेट

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement