Monday, May 06, 2024
Advertisement

कभी सोचा है कि जेब्रा का रंग सफेद होता है या काला? यहां जानें इसका साइंस

What is the color of a zebra: इस दुनिया में सभी जीवों के अलग-अलग रंग होते हैं जिनसे उनकी पहचान भी होती है। लेकिन कुछ के रंग बिलकुल भिन्न और अलग ही होते हैं, जो उनकी सुंदरता का करण भी बन जाते हैं- जैसे कि जेब्रा। लेकिन सवाल ये उठता है कि जेब्रा का रंग सफेद होता है या काला?

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: March 29, 2023 19:23 IST
जेब्रा का रंग सफेद होता है या काला? - India TV Hindi
Image Source : PEXELS/FILE जेब्रा का रंग सफेद होता है या काला?

What is the color of a zebra: इंसान हो या जानवर, हर किसी की एक अपना कलर होता है। इस दुनिया में सभी जीवों के अलग-अलग रंग होते हैं जिनसे उनकी पहचान भी होती है। लेकिन कुछ के रंग बिलकुल भिन्न और अलग ही होते हैं, उनकी सुंदरता का करण भी बन जाते है जैसे कि जेब्रा। जी हां जेब्रा, इसके शरीर पर काली और सफेद धारियां बनी होती हैं, जो बेहद आकर्षक बनाती है। आप सभी ने सामने से न सही पर टेलीविजन पर तो जेब्रा को देखा ही होगा,  उसपर बनी काली सफेद-धारियों को भी देखा ही होगा।  लेकिन सवाल ये उठता है कि जेब्रा का रंग सफेद होता है या काला? आखिर जेब्रा पर बनी इन काली-सफेद लाइनों का क्या रोल है? इन सारे सवालों के जवाब हम आपको इस खबर के जरिए आज आपको देंगे।    

सांकेतिक फोटो

Image Source : PEXELS
सांकेतिक फोटो

ये है असली रंग और रंग का कारण

जेब्रा काला होता है या सफेद? वैज्ञानिकों के मुताबिक जेब्रा का कलर काला यानी ब्लैक होता है। दरअसल, जेब्रा में मिलेनिन नाम का एक पिगमेंट पाया जाता है जो उसके काले रंग होने का कारण है।  ये पिगमेंट शरीर के जिस हिस्से में होता है वहां का कलर काला हो जाता है। जेब्रा में यह पिगमेंट प्रचुर मात्रा में होता है, जिस वजह से उसका पूरा रंग काला होता है। लेकिन यहां एक दूसरा सवाल खड़ा हो जाता है कि फिर ये सफेद पट्टियों कैसे आईं? वो कैसे दिखती हैं जेब्रा के शरीर पर?

सांकेतिक फोटो

Image Source : PEXELS
सांकेतिक फोटो

क्या है सफेद लाइनों का राज 
सफेद धारियों पर साइंस का कहना है कि जब्रा का रंग तो काला होता है लेकिन उसके शरीरी पर रोएं का कलर सफेद होता है। जिस हिस्से में ये रोएं निकलते हैं वहां मिलेनिन पिगमेंट होता ही नहीं है। इसीलिए हमें जेब्रा पर सफेद और काली पट्टियां दिखाई देता हैं। वहीं, जेब्रा पर बनी इन धारियों पर वैज्ञानिकों का यह भी कहना है कि ये पट्टियां जेब्रा को खून पीने वाली हॉर्सफ्लाय से बचाती हैं।  

ये भी पढ़ें- JEE Mains 2023: अगर आपने भी किया है अप्रैल सेशन के लिए अप्लाई, तो NTA के नोटिस को करें फौरन चेक

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement