1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. IIT, JEE, NEET परीक्षा की तैयारी कर रहे बच्चों के लिए Super 30 के फाउंडर आनंद कुमार की सलाह

IIT, JEE, NEET परीक्षा की तैयारी कर रहे बच्चों के लिए Super 30 के फाउंडर आनंद कुमार की सलाह

क्या कॉम्पीटीटिव परीक्षाओं पर बच्चों की तैयारी प्रभावित होगी इसको लेकर Super 30 के फाउंडर आनंद कुमार ने India TV पर सलाह दी है। उन्होनें कहा मानसिक तौर पर बच्चे अपने आप को प्रभावित कर लें तो दूसरी बात है लेकिन कोई खास प्रभाव नहीं पड़ेगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 02, 2021 14:22 IST
Anand Kumar of Super 30 advises to students preparing...- India TV Hindi
Image Source : FILE Anand Kumar of Super 30 advises to students preparing for IIT JEE NEET on Pariksha Par Charcha of India TV

नई दिल्ली। क्या कॉम्पीटीटिव परीक्षाओं पर बच्चों की तैयारी प्रभावित होगी इसको लेकर Super 30 के फाउंडर आनंद कुमार ने India TV पर सलाह दी है। उन्होनें कहा मानसिक तौर पर बच्चे अपने आप को प्रभावित कर लें तो दूसरी बात है लेकिन कोई खास प्रभाव नहीं पड़ेगा।

आगे उन्होनें कहा अगर एक परीक्षा में बच्चों को अपना प्रदर्शन करने का मौका नहीं मिला तो उनके भविष्य पर बहुत प्रभाव नहीं पड़ेगा। मैने कई ऐसे बच्चों को देखा है जिनकी परीक्षा कई कारणों से पहले भी छूटी है लेकिन उसके बावजूद उन्होंने सफलता की उन उंचाई को छुआ है जिसकी कल्पना किसी ने नहीं की थी।

आनंद कुमार ने कहा अगर परीक्षा होती तो कितना डर फैलता, कोरोना की वजह से डर रहता, बच्चे को मास्क लगाकर परीक्षा देनी पड़ती। परीक्षा रद्द हुई है इसको स्वीकार करके चलना चाहिए, परीक्षा रुकी है लेकिन प्रतिभा पर रोक नहीं लगी है। वैक्सीनेशन बढ़ेगा तो स्थिति सामान्य होगी। एंटरेंस टेस्ट होंगे और उनमें अच्छा करे उनको मौका मिलना चाहिए।

साथ ही उन्होनें कहा गांव देहात के जो बच्चे हैं उनके माता पिता इतने जागरूक नहीं होते, ऐसे बच्चों को धैर्य रखने की जरूरत है और उन्हें इस बात का विश्वास रखना होगा कि मेहनत कभी बेकार नहीं जाती। यह कभी नहीं सोचना चाहिए कि सफलता तुरंत नहीं मिल रही, सिर्फ धैर्य बनाने की जरूरत है। सरकार की तरफ से परीक्षा को रद्द करके अच्छा फैसला किया गया है। बच्चों का उत्साह बढ़ाने की जरूरत है ताकि वे धैर्य ने खोएं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X