Friday, April 26, 2024
Advertisement

CBSE Date Sheet 2021: 12वीं कक्षा की वायरल डेट शीट की जानिए क्या है सच्चाई

सोशल मीडिया पर आजकल सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) की 12वीं कक्षा की परीक्षा की डेट शीट वायरल हो रही है। आप इस डेट शीट पर यकीन करने से पहले ये खबर जरूर पढ़ लें।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 09, 2020 21:16 IST
CBSE class 12th examination Date Sheet 2021 PIB fact check- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE CBSE class 12th examination Date Sheet 2021 PIB fact check

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर आजकल सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) की 12वीं कक्षा की परीक्षा की डेट शीट वायरल हो रही है। आप इस डेट शीट पर यकीन करने से पहले ये खबर जरूर पढ़ लें। दरअसल, छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही वायरल खबर की सच्चाई जानने के लिए सरकार की फैक्ट चेक ऑर्गेनाइजेशन पीआईबी फैक्ट चेक ( PIB Fact Check ) ने इसकी जांच-पड़ताल की है। पीआईबी फैक्ट चैक ने ट्वीट कर कहा कि सीबीएसई 12वीं कक्षा की ये वायरल डेट शीट फेक है। 

किसी भी भ्रामक खबर की यहां करें शिकायत

पीआईबी लगातार लोगों से यह आग्रह करता रहता है कि भ्रामक खबरों को शेयर न करें। पिछले दिनों यह खबर भी वायरल हुई थी कि देश में एकबार फिर 15 दिन का लॉकडाउन लगाया जा रहा है जबकि यह खबर गलत और भ्रामक है। बता दें कि, सरकार से जुड़ी कोई खबर सच है या फर्जी, यह जानने के लिए PIB Fact Check की मदद ली जा सकती है। कोई भी व्यक्ति PIB Fact Check को संदेहात्मक खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या यूआरएल वॉट्सऐप नंबर 8799711259 पर भेज सकता है या फिर pibfactcheck@gmail.com पर मेल कर सकता है।

सीबीएसई की आधिकारिक वेसबाइट पर बनाए रखें नजर

बता दें कि, सीबीएसई द्वारा शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए डेट शीट सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की ऑफिसियल साइट cbse.nic.in पर जल्द ही उपलब्ध होगी। सीबीएसई द्वारा शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं एवं प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथियों और कक्षा 10 परीक्षाओं के लिए सीबीएसई बोर्ड टाइम-टेबल 2021 की घोषणा ऑफिशियल वेबसाइट, cbse.nic.in पर जारी की जाएगी। इसलिए सीबीएसई बोर्ड 10वीं डेटशीट 2021 या सीबीएसई बोर्ड 12वीं डेटशीट 2021 के लिए स्टूडेंट्स को बोर्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

12वीं के प्रैक्टिकल परीक्षाओं की संभावित तिथियां घोषित

वहीं दूसरी तरफ, विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीबीएसई बोर्ड द्वारा 12वीं कक्षाओं के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा कर दी है। देश भर के स्कूलों में विभिन्न स्ट्रीम्स में 12वीं कक्षाओं के छात्र-छात्राओं के लिए सीबीएस बोर्ड प्रैक्टिकल एग्जाम 2021 का आयोजन 1 जनवरी से 8 फरवरी के बीच हो सकता है। हालांकि, बोर्ड ने स्पष्ट किया कि सीबीएसई बोर्ड 12वीं प्रैक्टिकल एग्जाम 2021 की तिथियां संभावित हैं और स्ट्रीम एवं विषय के अनुसार प्रायोगिक परीक्षाएं की निश्चित तिथियों की घोषणा सीबीएसई डेटशीट 2021 के साथ ही की जा सकती है।

बताया जा रहा है कि, सीबीएसई 12वीं का टाइम टेबल 2021 में जनवरी के पहले पहले सप्ताह तक जारी हो सकता है। सीबीएसई कक्षा 12वीं परीक्षा 2021 में मार्च महीने के दूसरे सप्ताह में शुरू होंगी और अप्रैल महीने के अंतिम सप्ताह में समाप्त होंगी। सीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2021 मई में आयेगा। सीबीएसई भारत का एक प्रतिष्ठित केंद्रीय विद्यालय शिक्षा बोर्ड है। बोर्ड का मुख्यालय दिल्ली में है। देश में लाखों सरकारी और निजी स्कूल हैं जो सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध हैं। हर साल, सीबीएसई को अपनी नियमित परीक्षा आयोजित करने से पहले परीक्षा के लिए डेट शीट और टाइम-टेबल जारी करता है। 

ये भी पढ़ें

पोस्ट ऑफिस इस स्कीम से हर महीने होगी 5100 रुपए की आमदनी!

तोहफा: मोदी कैबिनेट ने पीएम वाणी योजना को दी मंजूरी, खुलेंगे 1 करोड़ डेटा केंद्र

CBSE Date Sheet 2021: 12वीं कक्षा की वायरल डेट शीट की जानिए क्या है सच्चाई

इस स्कीम के तहत बिटिया की शादी में पाएं 10 ग्राम सोना, ऐसे करें अप्लाई

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement