Monday, April 15, 2024
Advertisement

CUET PG के आज से एग्जाम हुए शुरू, जानें क्या करना है और क्या नहीं

CUET PG के एग्जाम आज से शुरू हो गए हैं, जो उम्मीदवार इस एग्जाम में शामिल होने वाले हैं, वे एग्जाम हॉल में जानें से पहले सारे नियम जान लें। बता दें कि इस एग्जाम में हजारों छात्रों के बैठने की संभावना है।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 05, 2023 10:46 IST
CUET PG 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV CUET PG 2023

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी सीयूईटी (CUET PG 2023) की परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आज से शुरू होने वाली है, ये तीन पारियों में आयोजित होनी है; पहला सुबह 8:30 से 10:30 बजे, दूसरा दोपहर 12 बजे से दोपहर 2 बजे तक और दोपहर 3:30 से शाम 5:30 बजे तक। दिशानिर्देशों के मुताबिक, उम्मीदवारों को सीयूईटी पीजी (CUET PG 2023) से 2 घंटे पहले एनटीए सीयूईटी पीजी परीक्षा केंद्र पर पहुंचने की सलाह दी गई है। जानकारी दे दें ,कि  उम्मीदवारों को सलाह दी गई है कि वे अंतिम समय की हड़बड़ी से बचने के लिए अपना एडमिट कार्ड साथ रखें। जिन लोगों ने अभी तक अपना हॉल टिकट डाउनलोड नहीं किया है, वे सीयूईटी और एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर जाकर ऐसा कर सकते हैं।

परीक्षा देते समय परीक्षा हॉल के अंदर क्या ले जा सकते हैं?

उम्मीदवारों को परीक्षा के दौरान इन चीजों को ले जाने की अनुमति है- एडमिट कार्ड, एक बॉलपॉइंट पेन, एक अतिरिक्त फोटोग्राफ (आवेदन पत्र पर अपलोड किए गए समान), मूल रूप से एक अधिकृत फोटो आईडी, अधिकृत चिकित्सा अधिकारी द्वारा जारी एक पीडब्ल्यूडी प्रमाण पत्र और पारदर्शी पानी ले जाने की सलाह दी गई है। इसके अलावा उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि कोई उपकरण, ज्यामिति या पेंसिल बॉक्स, हैंडबैग, पर्स, किसी भी प्रकार का कागज, स्टेशनरी, पाठ्य सामग्री (मुद्रित या लिखित सामग्री), खाने योग्य और पानी (ढीला या पैक किया हुआ), मोबाइल फोन, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, कैलकुलेटर , दस्तावेज़, स्लाइड नियम, लॉग टेबल, कैमरा, टेप रिकॉर्डर, कैलकुलेटर की सुविधा वाली इलेक्ट्रॉनिक घड़ियाँ, किसी भी धातु की वस्तु या इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को परीक्षा केंद्र के अंदर ले जाने की अनुमति नहीं है। यदि किसी अभ्यर्थी के पास यह सामग्री पायी जाती है तो उसे परीक्षा देने से वंचित कर दिया जा सकता है।

परीक्षा पैटर्न

जानकारी दे दें सीयूईटी पीजी 2023 परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे जो 2 खंड में विभाजित होंगे। पहला खंड भाषा की समझ पर आधारित होगा और इसमें 25 प्रश्न पूछे जाएंगे। दूसरे खंड में 75 प्रश्न होंगे और यह डोमेन-विशिष्ट ज्ञान मूल्यांकन पर आधारित होगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement