1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. इस साल दुबई में मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET (UG)-2021 का होगा आयोजन

NEET (UG)-2021 Exam: इस साल दुबई में मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट का होगा आयोजन

शिक्षा मंत्रालय ने इस साल मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट के लिए दुबई में एक केंद्र जोड़ने का फैसला किया है। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 22, 2021 23:16 IST
इस साल दुबई में मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट का होगा आयोजन- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO इस साल दुबई में मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट का होगा आयोजन

नयी दिल्ली। शिक्षा मंत्रालय ने इस साल मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट के लिए दुबई में एक केंद्र जोड़ने का फैसला किया है। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। इस महीने की शुरुआत में मंत्रालय ने घोषणा की थी कि मध्य पूर्व में भारतीय छात्र समुदाय की सुविधा के लिए कुवैत में पहली बार यह परीक्षा आयोजित की जाएगी।

मानव संसाधन विकास (एचआरडी) सचिव अमित खरे ने विदेश सचिव को लिखे पत्र में यह बात कही। उन्होंने बताया, ‘‘राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने वर्ष 2021 के दौरान कुवैत शहर में पहले से ही बनाए गए एक केंद्र के अलावा दुबई में एक और केंद्र बनाने का निर्णय लिया है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘खाड़ी देशों में भारतीय समुदाय को इस बारे में उपयुक्त तरीके से सूचित किया जाए। कुवैत और दुबई में भारतीय दूतावासों को निष्पक्ष और सुरक्षित तरीके से परीक्षा आयोजित करने में एनटीए को अपना पूरा सहयोग देने की यदि सलाह दी जाती है तो मैं आभारी रहूंगा।’’ पहले एक अगस्त को होने वाली राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) को 12 सितंबर तक के लिए टाल दिया गया था। 

ऐसे करें आवदेन 

  • नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET)परीक्षा 2021 के लिए आवेदन 13 जुलाई शाम को 5 बजे से शुरू हो गए हैं। 13 जुलाई से 6 अगस्त की रात 11.50 तक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।
  • उम्मीदवार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की वेबसाइट https://nta.ac.in या https://ntaneet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 
  • फीस का भुगतान 7 अगस्त रात 11 बजकर 50 मिनट तक किया जा सकेगा। 8 से 12 अगस्त तक सुधार संबंधित कार्य किए जा सकते हैं। 
  • 12 सितंबर 2021 को नीट परीक्षा का आयोजन  किया जाएगा। इस साल देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी नीट यूजी 2021 परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।
  • गौरतलब है कि भारत के शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी थी कि इस बार नीट यूजी परीक्षा का आयोजन कुवैत में भी किया जाएगा।
  • अब कुवैत के साथ ही दुबई में भी नीटी यूजी परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। ऐसा इतिहास में पहली बार होने जा रहा है। 

नए प्रारूप में होगी परीक्षा

बता दें, राष्ट्रीय चिकित्सा प्रवेश परीक्षा, नीट-2021, इस साल एक नए प्रारूप में आयोजित की जाएगी। दरअसल महामारी के दौरान विद्यालयों को बंद करने और ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने की वजह से हुए छात्रों के शैक्षणिक नुकसान की भरपाई करने के लिए कक्षा 12वीं के छात्रों के वर्तमान पाठ्यक्रम को घटा दिया गया था। इसलिए इस साल, परीक्षा संरचना में एकरूपता लाने के लिए एनटीए ने नीट के मौजूदा पैटर्न में बदलाव किए हैं। 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X