Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

यूपी बोर्ड ने रिजल्ट से पहले जारी किया छात्रों के लिए अहम नोटिस, जानें क्या है ये मामला

यूपी बोर्ड के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। जो उम्मीदवार इस बार बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए थे उनकों बोर्ड से सतर्क रहने की सलाह दी है।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: April 05, 2024 11:06 IST
UP Board result- India TV Hindi
Image Source : FILE UP Board

यूपी बोर्ड के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी UPMSP ने कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड के छात्रों को नोटिस जारी किया है। बोर्ड ने नोटिस जारी कर छात्रों को फ्रॉड व धोखेबाजों से दूर रहने की सलाह दी गई है। बोर्ड ने कहा अगर कोई कॉल कर बोर्ड रिजल्ट में नंबर बढ़वाने या पास करवाने का दावा करे तो ऐसे लोगों से आपको दूर रहना चाहिए। बता दें कि बोर्ड परीक्षा की कॉपी चेंकिंग की प्रक्रिया 31 मार्च को ही संपन्न हो चुकी है।

सचिव ने जारी किया नोटिस

शिक्षा विभाग, माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) के सचिव दिव्यकांत शुक्ला द्वारा अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट पर शेयर किए गए आधिकारिक नोटिस में कहा कि साइबर ठग यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों को परीक्षा में अंक बढ़ाने और उन्हें पास कराने का लालच देकर उम्मीदवारों और उनके अभिभावकों से पैसे वसूल रहे हैं। बोर्ड ने उपस्थित सभी छात्र और उनके अभिभावकों से आग्रह किया है कि वे ऐसे फोन कॉल पर ध्यान न दें और तुरंत अपने जिले के जिला विद्यालय निरीक्षक को इस बारे में सूचित करें।

नोटिस में कहा गया कि यह पहली बार नहीं है जब साइबर जालसाज पैसे निकालने की ऐसी कोशिश कर रहे हैं। पिछले सालों में भी उन्होंने ऐसा करने की कोशिश की है और ऐसे धोखाधड़ी के प्रयास करने वाले साइबर जालसाजों के खिलाफ FIR दर्ज की गई थी।

9 मार्च तक हुई थी परीक्षा

जानकारी दे दें कि यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 कक्षा 10, 12 के लिए 22 फरवरी से 9 मार्च 2024 तक आयोजित की गई थी। इस साल, कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 29,47,311 उम्मीदवारों और इंटरमीडिएट के लिए 25,77,997 उम्मीदवारों ने रजिस्टर्ड कराया है। बता दें कि कुल 55,25,308 उम्मीदवारों की रजिस्टर्ड थे। वहीं, मूल्यांकन प्रक्रिया 31 मार्च को समाप्त हुई और यूपी बोर्ड रिजल्ट 2024 इस महीने, अप्रैल 2024 में घोषित होने की उम्मीद है। हालांकि, अभी तक यूपीएमएसपी द्वारा कोई आधिकारिक तारीख की घोषणा नहीं की गई है।

ये भी पढ़ें:

केंद्रीय विद्यालय की कक्षा 1 में कितनी सीटें होती हैं?

CBSE Board Result 2024: इस बार सीबीएसई बोर्ड में न होगा डिविजन न ही होगा कोई टॉपर, जानें क्या है ये पूरा मामला

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement