Sunday, April 21, 2024
Advertisement

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा: कड़ी निगरानी के बीच 75 जिलों के 2385 केद्रों पर शुरू हुआ एग्जाम, देखें VIDEO

यूपी में 75 जिलों के 2385 केद्रों पर आज से सिपाही भर्ती परीक्षा शुरू हो गई है। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थी एग्जाम दे रहे हैं। कई जिलों में परीक्षा केंद्रों पर लंबी लाईन दिखी, देखें वीडियो-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: February 17, 2024 10:24 IST
up police bharti pareeksha- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO यूपी सिपाही भर्ती परीश्रा आज से शुरू

UP Constable Exam Today: यूपी में सिपाही के लिए 60,244 पदों पर सीधी भर्ती के लिए शनिवार और रविवार को चार पालियों में लिखित परीक्षा आज से शुरू हो गई है। परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए परीक्षा केंद्रों पर कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। परीक्षा केंद्रों पर एसटीएफ समेत खुफिया एजेंसियों को नकल माफिया और सॉल्वर गैंग रक जभिश देने की बी पूरी तैयारी है। सिपाही भर्ती परीक्षा प्रदेश के सभी 75 जिलों के 2385 सेंटर पर दो दिनों, शनिवार और रविवार को आयोजित की जा रही हैं।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की अध्यक्ष डीजी रेणुका मिश्रा ने बताया कि हर केंद्र पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट और पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। अभ्यर्थियों के बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन के बाद ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा। जिला स्तर पर डीएम पर्यवेक्षक (मजिस्ट्रेट) के रूप में कार्य करेंगे। उनके द्वारा परीक्षा केंद्र ड्यूटी, सेक्टर मजिस्ट्रेट, स्टैटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती समेत अन्य प्रशासनिक व्यवस्थाएं की गयी हैं। सुबह से ही कानपुर, झांसी सहित कई परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की लंबी लाईन लगी है। 

देखें वीडियो

इन सबके अलावा अपर जिलाधिकारी को सहायक नोडल अधिकारी (प्रशासन) के रूप में नियुक्त किया गया है जबकि तीन परीक्षा केंद्रों पर एक सेक्टर मजिस्ट्रेट की भी तैनाती की गई है। नकलविहीन परीक्षा के लिए उड़न दस्ते भी केंद्रों पर मुस्तैद रहेंगे। परीक्षा की शुचिता सुनिश्चित करने के लिए केंद्रों पर नियुक्त कर्मियों में से 50 प्रतिशत डीएम और शेष केंद्र व्यवस्थापक (प्रधानाचार्य) द्वारा नियुक्त किये गये हैं।

दो पालियों में होगी परीक्षा 

शनिवार और रविवार को दोनों दिन सुबह 10 बजे से 12 बजे और दोपहर 3 बजे से 5 बजे तक दो-दो पालियों में परीक्षा होगी। परीक्षा में सेंधमारी, नकल आदि की रोकथाम के लिए अत्याधुनिक तकनीक का प्रयोग किया जाएगा। अभ्यर्थियों की चेकिंग, फ्रिस्किंग के साथ बायोमैट्रिक फिंगर प्रिंट एवं फेशियल रिकग्निशन से जांच होगी। कोई संशय होने पर अभ्यर्थी का आधार प्रमाणीकरण कराया जाएगा।

सभी केंद्रों पर इलेक्ट्रानिक डिवाइस जैसे मोबाइल, ब्लूटूथ को निष्क्रिय करने के लिये जैमर लगाए जाएंगे। चप्पे-चप्पे की सीसीटीवी से निगरानी होगी, जिसका लाइव फीड केंद्र जिले एवं भर्ती बोर्ड मुख्यालय के कंट्रोल रूम में प्राप्त होगी।

कई राज्यों के अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे

 

बता दें कि परीक्षा में विभिन्न राज्यों के कुल 48, 17,441 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है, जिसमें 15,48,969 महिला अभ्यर्थी शामिल हैं। परीक्षा केंद्रों पर शनिवार 17 फरवरी को प्रथम और द्वितीय दोनों पालियों में 12,04, 360 अभ्यर्थियों की परीक्षा देंगे, जबकि रविवार 18 फरवरी की प्रथम पाली में 12,04,361 और द्वितीय पाली में 12,04,360 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

परीक्षा में यूपी के अतिरिक्त अन्य राज्यों से 6 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इनमें बिहार के 2,67,305, हरियाणा के 74,769, झारखंड के 17,112, मध्य प्रदेश के 98,400, दिल्ली के 42,259, राजस्थान के 97,277, उत्तराखंड के 14,627, पश्चिम बंगाल के 5512, महाराष्ट्र के 3151 तथा पंजाब के 3404 अभ्यर्थी शामिल हैं।

भर्ती बोर्ड ने दी है चेतावनी

सिपाही भर्ती बोर्ड ने आगाह किया है कि परीक्षा में पास कराने का प्रलोभन देने अथवा रुपयों के लेन-देन का प्रयास करने पर सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। अनुचित साधनों का प्रयोग करते पाए जाने पर आवेदन निरस्त करने के साथ अभ्यर्थी पर मुकदमा भी दर्ज कराया जाएगा। ऐसे अभ्यर्थियों को आगामी सभी भर्तियों में प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। बोर्ड ने अभ्यर्थियों को चेताया है कि दलालों के चक्कर में ना पड़ें ।
 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement