Sunday, April 28, 2024
Advertisement

UP Madarsa Board Exam 2023: यूपी मदरसा बोर्ड परीक्षाओं की तारीख का हुआ ऐलान, जानें किस डेट से होंगे एग्जाम

यूपी मदरसा बोर्ड परीक्षाओं की तारीख का ऐलान कर दिया गया है। जो छात्र इस बार सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी के एग्जाम देने वाले हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर शेड्यूल देख सकते हैं।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: April 26, 2023 16:10 IST
UP Madarsa- India TV Hindi
Image Source : PTI यूपी मदरसा बोर्ड की परीक्षाओं की तारीख का ऐलान कर दिया गया है।

UP Madarsa Board Exam Date: उत्तर प्रदेश मदरसा बोर्ड की परीक्षाओं के लिए तारीख का ऐलान कर दिया गया है। जो छात्र इस वर्ष की यूपी मदरसा बोर्ड की सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी परीक्षाओं में शामिल होने वाले हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर शेड्यूल देख सकते हैं। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद ने परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। शेड्यूल के मुताबिक, मदरसा बोर्ड ने एग्जाम की तारीख 17 मई 2023 तय की है। जानकारी दे दें कि इस बार राज्य में बड़ी संख्या में छात्र मौलवी/मुंशी यानी सेकेंडरी और आलिम यानी सीनियर सेकेंडरी, कामिल और फाजिल की परीक्षा में शामिल होंगे। इस बारे में सभी मदरसा के प्रधानाचार्यों को सूचना दे दी गई है।

कितने शिफ्ट में होंगे पेपर?

यूपी मदरसा बोर्ड की परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी। पहली शिफ्ट सुबह 8 बजे से 11 बजे तक चलेगी, जबकि दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित होगी। बता दें कि अलग-अलग कक्षा की परीक्षा की शिफ्ट की बात करें तो डिटेल कुछ इस प्रकार है- पहली शिफ्ट में मौलवी और मुंशी की परीक्षाएं आयोजित होंगी। वहीं, दूसरी शिफ्ट में आलिम, कामिल और फाजिल की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

 इस तारीख तक होंगे पेपर

यूपी मदरसा बोर्ड के एग्जाम 17 मई से शुरू होंगे और 24 मई 2023 तक आयोजित होंगी। जानकारी दे दें कि परीक्षा तारीखों की घोषणा मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार ने की है। अगर छात्र इस बारे में डिटेल में कोई अन्य जानकारी पाना चाहते हैं तो उम्मीदवार यूपी मदरसा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं, जिसका पता है – madarsaboard.upsdc.gov.in. जानकारी के मुताबिक, यूपी मदरसा बोर्ड परीक्षा में इस बार 1.70 लाख से ज्यादा छात्र शामिल होगें।

बदल दी गई मदरसे की टाइमिंग

गौरतलब है कि यूपी में मदरसा की टाइमिंग में भी बदलाव किया गया है। ये बदलाव गर्मी और हीटवेव के कारण की गई है। नए शेड्यूल के मुताबिक अब कक्षा सुबह 7 बजे से लेकर 12 बजे तक लगेगी।

ये भी पढ़ें-

Exclusive: सफलता की कहानी, 12th टॉपर की जुबानी, माता-पिता की भी खुशी का ठिकाना नहीं

Exclusive: पिता कपड़े की फेरी लगाते हैं, बेटी ने कर दिया कमाल; अब बनना चाहती हैं IAS ऑफिसर

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement