Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

UPSC CMS 2023: जल्दी करें! UPSC CMS में रजिस्ट्रेशन के लिए आज आखिरी तारीख, ऐसे करें अप्लाई

UPSC CMS रजिस्ट्रेशन के लिए आज आखिरी तारीख है। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर दें।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 09, 2023 13:08 IST
UPSC CMS - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM UPSC CMS रजिस्ट्रेशन के लिए आज आखिरी तारीख है।

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन आज यूपीएससी सीएमएस 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज बंद कर देगा। बता दें कि आयोग ने इसकी जानकारी आधिकारिक अधिसूचना के माध्यम से पहले ही दी थी। जो उम्मीदवार संयुक्त चिकित्सा सेवाओं के लिए इच्छुक है और आवेदन करना चाहते हैं, वे जल्द से जल्द आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर अपने फॉर्म सबमिट कर दें। बता दें कि यूपीएससी सीएमएस 2023 आवेदन प्रक्रिया 19 अप्रैल, 2023 को शुरू हुई और 9 मई, 2023 को समाप्त होगी। उम्मीदवारों को पहले यूपीएससी ओटीआर पोर्टल पर खुद को रजिस्टर्ड करना होगा और फिर फॉर्म भरने के लिए आगे बढ़ना होगा।

यूपीएससी सीएमएस 2023 की एग्जाम डेट

नोटिस के मुताबिक, UPSC 16 जुलाई, 2023 को CMS 2023 परीक्षा आयोजित करेगा। परीक्षा दो भागों में होगी - लिखित परीक्षा और व्यक्तित्व परीक्षण उर्फ इंटरव्यू राउंड।

लिखित परीक्षा दो पेपरों में होगी, प्रत्येक पेपर अधिकतम 250 अंकों का होगा जबकि व्यक्तित्व परीक्षण ऐसे उम्मीदवारों का 100 अंकों का होगा जो लिखित परीक्षा के परिणामों के आधार पर पास होंगे।

यूपीएससी सीएमएस के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवार की आयु पद और विभागों के आधार पर न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 32 वर्ष होनी चाहिए। सामान्य श्रेणी से संबंधित लोगों को आवेदन शुल्क के रूप में 200 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि महिला / अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / विकलांग श्रेणी के उम्मीदवारों को भुगतान करने से छूट दी गई है।

UPSC CMS 2023: ऐसे करें अप्लाई

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट - upsc.gov.in पर जाएं।
इसके बाद यूपीएससी सीएमएस 2023 रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें
अब पहले ओटीआर पोर्टल पर रजिस्टर करें और फिर आगे बढ़ें
इसके बाद फॉर्म भरें और जरूरी डाक्यूमेंट अपलोड करें।
अंत में सबमिट कर दें, और डाउनलोड कर प्रिंट कर लें।

यूपीएससी सीएमएस 2023 के रजिस्ट्रेशन आज खत्म हो जाएंगे और आज के बाद किसी भी आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा। नवीनतम अपडेट के लिए, यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

Click here for the direct link

ये भी पढ़ें-

ऑटिज्म बच्ची ने कर दिया गजब का कारनामा! 11 की उम्र में मास्टर डिग्री हासिल कर बना डाला इतिहास, आइंस्टीन से भी ज्यादा है IQ

बिहार: दादी अम्मा बनीं पुलिस वाली, तीन बेटों की हो गई शादी; पोते के साथ ड्यूटी पर निकलीं

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement