Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

UPTET एग्जाम करना है क्लियर तो कामगार होंगी आपके लिए ये टिप्स

हर एग्जाम पास करने के लिए कड़ी मेहनत और लगन से तैयारी करने की जरूरत होती है। इसके साथ ही अगर कैंडिडेट्स यूपी टीईटी के एग्जाम के लिए तैयारी कर रहे हैं तो उन्हें कुछ खास टिप्स की जानकारी होनी ज़रूरी है।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: October 10, 2022 21:04 IST
UPTET exam preparation tips - India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE UPTET exam preparaUPTET exam preparation tips tion tips

हमेशा से ही टीचर बनकर शिक्षा के क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए कई स्टूडेंट्स अप्लाई करते हैं। इसके लिए सभी राज्‍यों में उनके द्वारा आयोजित किए गए एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करना होता है। वहीं अगर हम यूपी की बात करें तो यहां पर यूपी टीईटी (UPTET) की परीक्षा क्‍लियर करनी होती है। यूपी टीईटी में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स को इसके बारे में पूरी जानकारी होना बेहद जरुरी है। इसके साथ ही ऐसी कई टिप्स हैं जिसकी मदद से कैंडिडेट्स आसानी से ये एग्जाम क्लियर कर पाएंगे। आइए इन टिप्स के बारे में पूरी डिटेल्स जानते हैं।

सिलेबस समझें 

एग्जाम की तैयारी शुरू करने के लिए सबसे पहले सिलेबस को समझना बेहद ज़रूरी है। कैंडिडेट्स सिलेबस को अच्छे से पढ़ें और उसी के अनुसार सभी टॉपिक को पढ़ना शुरू करें। इसके साथ ही पिछले साल के क्वेश्चन पेपर की भी मदद लें। इससे आपकी तैयारी और भी पक्की हो जाएगी साथ ही क्वेश्चन पेपर सॉल्व करने से एग्जाम में लिखने की स्पीड भी बढ़ेगी। इससे एग्जाम में हर टॉपिक का महत्व भी पता चलेगा।

निश्‍चत करें लक्ष्य 
यूपी टीईटी एग्जाम का सिलेबस काफी बड़ा है। इसके सिलेबस को बिना किसी लक्ष्य के पूरा नहीं किया जा सकता है। इसलिए कैंडिडेट्स को पढ़ाई के समय एक लक्ष्य बनाना बेहद जरुरी है। इसमें हर सब्जेक्ट का लक्ष्य बनाना होगा। जिससे एग्जाम से पहले हर सब्जेक्ट की तैयारी अच्छे से पूरी हो सके।

अच्‍छा स्टडी मटेरियल जरूरी 
एग्जाम की तैयारी में जुटे स्टूडेंट्स को अपना स्टडी मटेरियल ध्यान से चुनना होगा। तैयारी के लिए लेटेस्ट स्टडी मटेरियल से ही पढ़ना कैंडिडेट्स के लिए बेहतर होगा। इससे आप एग्जाम में आने वाले लगभग सभी क्वेश्चन की तैयारी कर पाएंगे। इसके साथ-साथ ही यूपी टीईटी के मॉडल पेपर हल करें। इसके अलावा अपडेटेड स्टडी मटेरियल के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें। इसमें कम और अच्छा स्टडी मटेरियल चुनना बेहद ज़रूरी है।

नोट्स ज़रूर बनाएं
किसी भी एग्जाम की तैयारी के लिए नोट्स बनाकर पढ़ना सबसे अच्‍छा होता है। वहीं जब यूपी टीईटी की बात करें तो इसमें भी ये तरीका बहुत कामगार है। नोट्स बनाने से हर एक चीज़ ज्यादा अच्छे से याद रहती है और समझ आती है और ये नोट्स एग्जाम के आखिरी दिनों में सबसे ज्यादा काम आते हैं। अपने नोट्स में सिर्फ वही चीज़ें लिखें जो जरुरी हैं, या फिर जिसे आपको याद करने में परेशानी हो रही है। अपने बनाए हुए नोट्स को हर दिन कम से कम एक बार पढ़ना ज़रूरी है।

कुछ सामान्य टिप्स 

  1. एग्जाम से 25 दिन पहले सारा सिलेबस पूरा कर लें। इससे बचे हुए दिनों में अच्छी तरह रिवीजन कर पाएंगे 
  2. सबसे पहले आसान सवालों को हल करें 
  3. मार्किंग स्कीम को अच्छे से समझे और याद कर लें 
  4. एग्जाम के बाद अपने पेपर को पढ़ें और चेक करें 
  5. एग्जाम के आखिरी दो हफ्तों में अपने नोट्स को ही पढ़ें

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement