Saturday, April 27, 2024
Advertisement

यूपी वालों के लिए खुशखबरी! खुलने जा रहे 14 नए मेडिकल कॉलेज, बढ़ेंगी MBBS की इतनी सीटें

UP के मेडिकल छात्रों के लिए खुशखबरी है। यूपी में करीब 14 जिलों में 14 नए मेडिकल कॉलेज खुलने जा रहे हैं, ऐसे में राज्य में एमबीबीएस की सीटें भी बढ़ेंगी।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: March 11, 2024 17:04 IST
UP- India TV Hindi
Image Source : FILE यूपी में खुलने जा रहे 14 नए मेडिकल कॉलेज

NEET UG के एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। बता दें कि यूपी में आगामी एकेडमिक सेशन 2024-25 से 14 नए मेडिकल कॉलेज खुल सकते हैं। यूपी की राज्य चिकित्साद शिक्षा विभाग ने नेशनल मेडिकल कमीशन यानी एनएमसी में नए मेडिकल कॉलेजों के कैंपस इंस्पेक्शन के लिए आवेदन भेजा है। अब एनएमसी इन कॉलेजों में जरूरी सुविधाओं का हालचाल लेकर इन्हें मंजूर करेगा। इन कॉलेजों को एनएमसी की मंजूरी मिलते ही प्रदेश में उपलब्ध करीब 8 हजार सीटों में एमबीबीएस की 1400 सीटें जुड़ जाएंगी, जिससे छात्रों को फायदा मिलेगा।

इन जिलों में खुलेंगे कॉलेज

जानकारी दे दें कि उत्तर प्रदेश में ये नए मेडिकल कॉलेज कौशांबी, कुशीनगर, सुल्तानपुर, कानपुर देहात, अमेठी, ललितपुर, ओरैया, सोनभद्र, पीलीभीत, बुलन्दशहर, बिजनौर, गोंडा, चंदौली, लखीमपुर खीरी जिले में खुलेंगे। अभी यूपी में एमबीबीएस की सरकारी कॉलेजों में 3828 और प्राइवेट कॉलेजों में 4700 सीटें हैं। गौरतलब है कि पिछले साल भी राज्य में एक साथ 9 मेडिकल कॉलेजों को मान्यता दी गई थी।

19 हजार से ज्यादा टीचरों व कर्मियों की होगी भर्ती

राज्य में अगर इन 14 नए मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी मिली तो इनमें टीचर्स और कर्मियों के 19,376 खाली पदों पर भर्ती होगी। बता दें कि इस रिक्ति के लिए स्वीकृति मिल गई है। इसमें 9954 पदों को डायरेक्ट भर्ती से भरा जाएगा, जबकि 56 पद प्रतिनियुक्ति से भरे जाएंगे और 9366 पद आउटसोर्सिंग के माध्यम से भरे जाएंगे। जानकारी के मुताबिक,  हर कॉलेज में 112 पद असिस्टेंट प्रोफेसर, प्रोफेसर और फिजिस्ट आदि के भरे जाएंगे। इसके अतिरिक्त 446 पद सीनियर रेजीडेंट, जूनियर रेजीडेंट व मेडिकल आफिसर और 110 पद चीफ फार्मासिस्ट, डेंटल टेक्नीशियन व फार्माासिस्ट और 110 पद नॉन टेक्निकल कैटेगरी के होंगे।

ये भी पढ़ें:

आज जारी हो सकते हैं JEECUP के लिए एडमिट कार्ड, 16 से शुरू हो रहे एग्जाम

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement