Saturday, April 27, 2024
Advertisement

लाउडस्पीकर बजाकर छात्रों को जगाएगा हरियाणा का शिक्षा विभाग, जानें क्या है इसकी वजह

Haryana News- हरियाणा में अगले कुछ महीनों के लिए मंदिरों, मस्जिदों, चर्चों, गुरुद्वारों और अन्य पूजा स्थलों से लाउडस्पीकर तेज आवाज में बजाया जाएगा। यह आवाज छात्रों के लिए वेकअप कॉल होगी, ताकि वे जाग जाएं और पढ़ें।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: December 25, 2022 9:55 IST
लाउडस्पीकर बजाकर बोर्ड के छात्रों को जगाएगा हरियाणा का शिक्षा विभाग- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY लाउडस्पीकर बजाकर बोर्ड के छात्रों को जगाएगा हरियाणा का शिक्षा विभाग

अगले कुछ महीनों में हरियाणा के मंदिरों, मस्जिदों, मस्जिदों, गुरुद्वारों और अन्य पूजा स्थलों से लाउडस्पीकर बजाए जाएंगे। यह तेज़ आवाज़ छात्रों को जगाने और पढ़ाई करने के लिए जगाने वाली कॉल होगी है। यह कदम हरियाणा शिक्षा विभाग ने उठाया है। इस योजना को सामूहिक अलार्म या मास अलार्म कहा जाता है। इसे रोजाना शाम 4.30 बजे सुना जाएगा। 2023 की शुरुआत में बोर्ड परीक्षा के साथ कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों को जगाने के लिए ये लाउडस्पीकर बजाया जाएगा।

शीतकालीन अवकाश भी रद्द

सरकार सरकारी स्कूल के छात्रों का पास परसेंटेज बढ़ाने की कोशिश कर रही है। यह कदम उसी सीरीज का हिस्सा है। बता दें कि ट्रांसफर और रेशनलाइजेशन के कारण एक साल पढ़ाई बाधित हुई थी, जिसे ठीक करने के प्रयास जारी है। विभाग ने क्रिसमस के लिए दो सप्ताह के शीतकालीन अवकाश को भी रद्द कर दिया।

अधिकारी पंचायत प्रमुखों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश देंगे कि तेज संगीत और लंबी पार्टियां न हों ताकि छात्र अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर सकें। शिक्षा विभाग का कहना है कि ये सिफारिशें हैं और इनका पालन करना न करना लोगों पर निर्भर है। गुरुवार को निर्देश जारी करने वाले माध्यमिक शिक्षा निदेशक अंशज सिंह ने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं के लिए सिर्फ 70 दिन बचे रह गए हैं। इस साल स्कूल बिजी था क्योंकि उनमें वर्कशॉप, ट्रेनिंग और स्पेशल इंवेट हो रहे थे। हमने स्कूल रेशनलाइजेशन और सामान्य ट्रांसफर के माध्यम से सरकारी स्कूलों में संसाधनों के उपयोग में कमी को दूर करने की कोशिश की, जिससे पढ़ाने के घंटे लगभग 6 हफ्ते कम हो गए। इसे कवर की जरूरत है। इसलिए, हमने यह सुनिश्चित करने के लिए उपायों की सिफारिश की है कि छात्र परीक्षा के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं।

सुबह 4.30 बजे लाउडस्पीकर के जरिए जगाने की तैयारी

शिक्षकों को निर्देश दिया गया है कि वे बोर्ड परीक्षाओं से पहले सभी दिनों में 72% से 90% छात्रों की उपस्थिति सुनिश्चित करें और शीतकालीन छुट्टी के दौरान सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक अतिरिक्त क्लास चलाएं। स्कूलों के मुखिया और शिक्षा अधिकारी पंचायतों के सहयोग से मंदिरों, मस्जिदों, गुरुद्वारों और गिरजाघरों के मैनेजमेंट से रोजाना सुबह 4.30 बजे लाउडस्पीकर के जरिए जगाने की सूचना देंगे। पैरेंट्स यह सुनिश्चित करेंगे कि छात्र सुबह 5.15 बजे अपनी पढ़ाई करें।

डीजे बजाने पर रोक

इसके अलावा, विभाग ने रात के समय डीजे के बजने पर रोक लगाने की जरूरत पर भी बल दिया है। विभाग द्वारा आधी रात के बजाय सुबह के समय को चुनने का एक कारण यह है कि छात्रों के पास दिन के इस समय के दौरान डिस्टर्ब होने के चांसेज कम होते हैं।

"सुबह पढ़ाई के लिए अनुकूल"

प्रमोद कुमार, राज्य कार्यक्रम अधिकारी (प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय) और नोडल अधिकारी, निपुण हरियाणा मिशन ने कहा कि रात का समय, खासकर शहरों में, बहुत शोर होता है। सुबह पढ़ाई के लिए अनुकूल होता है। इस बात के पर्याप्त साइंटिफिक कारण हैं कि सुबह के समय समझने की क्षमताओं में वृद्धि होती है। इसलिए, हम इस बात पर जोर देते हैं कि छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए सभी को एक साथ आना चाहिए।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement