1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. हिमाचल प्रदेश में सोमवार से खुलेंगे 9वीं से 12वीं तक के स्कूल, जानें क्या हैं नियम

हिमाचल प्रदेश में सोमवार से खुलेंगे 9वीं से 12वीं तक के स्कूल, जानें क्या हैं नियम

एक अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि 10वीं और 12वीं कक्षाओं के विद्यार्थी सप्ताह में सोमवार, मंगलवार और बुधवार को विद्यालय आएंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 24, 2021 21:08 IST
Himachal schools, school reopen in himachal pradesh, himachal pradesh school college news today- India TV Hindi
Image Source : PTI REPRESENTATIONAL हिमाचल प्रदेश सरकार ने सोमवार से 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए विद्यालयों को खोलने का फैसला किया है।

शिमला: हिमाचल प्रदेश सरकार ने सोमवार से 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए विद्यालयों को खोलने का फैसला किया है। सूबे के इन स्कूलों को कोरोना वायरस की महामारी की वजह से बंद कर दिया गया था। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में स्कूलों को खोलने संबंधी निर्णय लिया गया। हिमाचल सरकार ने अपने बयान में कहा, 'शिक्षा विभाग को 27 सितंबर से 9वीं कक्षा से स्कूल खोलने की अनुमति दी गई। विभाग कोविड प्रोटोकॉल के मुताबिक सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए SOP लाएगा।'

अलग-अलग दिनों में स्कूल जाएंगे विद्यार्थी

इस संबंध में एक अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि 10वीं और 12वीं कक्षाओं के विद्यार्थी सप्ताह में सोमवार, मंगलवार और बुधवार को विद्यालय आएंगे जबकि 9वीं और 11वीं कक्षाओं के विद्यार्थी गुरुवार, शुक्रवार एवं शनिवार को विद्यालय आएंगे। उन्होंने बताया कि 8वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए पढ़ाई एवं परीक्षाएं ऑनलाइन जारी रहेंगी। इससे पहले राज्य के स्कूल 2 अगस्त से कक्षा 9 से 12 के लिए फिर से खुल गए थे, हालांकि, कोविड -19 संक्रमणों में वृद्धि के कारण एक सप्ताह के भीतर फिर से फिजिकल क्लासेज बंद कर दी गई थीं।

एक सितंबर को खोले गए थे सूबे के कॉलेज
इससे पहले एक सितंबर को 5 महीने तक बंद रहने के बाद हिमाचल प्रदेश में कॉलेज खोल दिए गए थे। राज्य सरकार ने कोविड-19 के मामले बढ़ने के बाद 26 मार्च को कॉलेजों को बंद कर दिया था। कोविड-19 नियमों का पालन करने वाले विद्यार्थियों को ही कॉलेज परिसर में दाखिल होने की अनुमति दी गई है। मंत्रिमंडल ने अंशकालिक बहुकार्य कर्मी नीति, 2020 के तहत शैक्षणिक संस्थानों में बहुकार्य कर्मियों के 8000 पद सृजित करने और इनपर नियुक्ति करने का भी निर्णय किया।

Click Mania
bigg boss 15