Sunday, May 19, 2024
Advertisement

टाइम्स हायर एजुकेशन इमर्जिग इकोनॉमीज में जामिया 195वें स्थान पर

टाइम्स हायर एजुकेशन इमर्जिग इकोनॉमीज की यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में जामिया को 195वां स्थान मिला है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 15, 2021 18:24 IST
Jamia ranked 195 in Times Higher Education Emerging...- India TV Hindi
Image Source : FILE Jamia ranked 195 in Times Higher Education Emerging Economies

नई दिल्ली। टाइम्स हायर एजुकेशन इमर्जिग इकोनॉमीज की यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में जामिया को 195वां स्थान मिला है। टाइम्स हायर एजुकेशन इमर्जिग इकोनॉमीज यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में लंदन स्टॉक एक्सचेंज के एफटीएसई समूह द्वारा वर्गीकृत देशों के केवल 'एडवांस्ड इमर्जिग', 'सेकेंडरी इमर्जिग' या 'फ्रंटियर' संस्थान शामिल किए जाते हैं।

रैंकिंग उनके शिक्षण, अनुसंधान ज्ञान हस्तांतरण और अंतरराष्ट्रीय ²ष्टिकोण पर संस्थानों का आकलन करने के लिए विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग के रूप में 13 प्रकार के प्रदर्शन संकेतक का उपयोग किया जाता है। हालांकि, उभरती अर्थव्यवस्थाओं में विश्वविद्यालयों की विकास प्राथमिकताओं को प्रतिबिंबित करने के लिए उनके पास अलग-अलग मानक हैं।

जामिया की कुलपति प्रोफेसर नजमा अख्तर ने रैंकिंग में इस सुधार पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि , "यह उच्च गुणवत्ता अनुसंधान, प्रकाशन और शिक्षण पर विश्वविद्यालय की गतिशीलता के साथ-साथ जामिइ की उभरती हुई अंतरराष्ट्रीय पहचान और आउटरीच को भी दर्शाता है। जामिया भविष्य में भी उच्च रैंकिंग में अपने प्रदर्शन में सुधार की उम्मीद करता है।"

कुल मिलाकर, इस साल रैंकिंग में 48 देशों के 606 विश्वविद्यालय हैं, जबकि वर्ष 2020 में 533 विश्वविद्यालय इस रैंकिंग का हिस्सा थे।इससे पहले दुनिया भर के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों के लिए क्यूएस वल्र्ड रैंकिंग जारी की जा चुकी है। इस वल्र्ड रैंकिंग में भारत के कई उच्च शिक्षण संस्थानों ने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ 100 संस्थानों की सूची में अपनी जगह बनाई थी।

भारत के शिक्षण संस्थानों में आईआईटी मद्रास अव्वल रहा, आईआईटी बॉम्बे दूसरे नंबर पर है। आईआईटी खड़गपुर तीसरे और दिल्ली विश्वविद्यालय चौथा स्थान हासिल करने में कामयाब रहा है। आईआईटी दिल्ली इस रैंकिंग में 10वें स्थान पर आया था।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement