1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग में जामिया की स्थिति हुई बेहतर

टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग में जामिया की स्थिति हुई बेहतर

जामिया मिलिया इस्लामिया (जामिइ ) को लंदन स्थित टाइम्स हायर एजुकेशन एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में 180वें स्थान पर रखा गया है। पिछले साल जामिया इस रैंकिंग में 198वें रैंक पर रहा था। टाइम्स हायर एजुकेशन एशिया विश्वविद्यालय रैंकिंग ने समान 13 प्रदर्शन संकेतकों और मापदंडों पर 30 देशों के 551 विश्वविद्यालयों के प्रदर्शन का आकलन किया। विश्व विश्वविद्यालय की रैंकिंग, एशिया के संस्थानों की विशेषताओं को दर्शाने के लिए है

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 07, 2021 19:25 IST
टाइम्स हायर एजुकेशन...- India TV Hindi
Image Source : FILE टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग में जामिया की स्थिति हुई बेहतर

नई दिल्ली। जामिया मिलिया इस्लामिया (जामिइ ) को लंदन स्थित टाइम्स हायर एजुकेशन एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में 180वें स्थान पर रखा गया है। पिछले साल जामिया इस रैंकिंग में 198वें रैंक पर रहा था। टाइम्स हायर एजुकेशन एशिया विश्वविद्यालय रैंकिंग ने समान 13 प्रदर्शन संकेतकों और मापदंडों पर 30 देशों के 551 विश्वविद्यालयों के प्रदर्शन का आकलन किया। विश्व विश्वविद्यालय की रैंकिंग, एशिया के संस्थानों की विशेषताओं को दर्शाने के लिए है।

सबसे व्यापक और संतुलित तुलना प्रदान करने के लिए उपलब्ध विश्वविद्यालयों को उनके सभी मुख्य मिशनों जैसे की शिक्षण, अनुसंधान, ज्ञान हस्तांतरण और अंतर्राष्ट्रीय ²ष्टिकोण में आंका गया था। जामिया ने अपने शिक्षण, प्रशस्ति पत्र और उद्योग आय के लिए अधिकतम अंक अर्जित किए हैं।जामिया लगातार विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग में भी अपनी रैंक बनाए हुए है। हाल ही में घोषित द वल्र्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में इसने अपनी स्थिति में सुधार किया है।

जामिया की कुलपति प्रोफेसर नजमा अख्तर ने इस उपलब्धि के लिए सभी सहयोगियों और कर्मचारियों को धन्यवाद देते हुए कहा कि, "यह विश्वविद्यालय के लिए बहुत गर्व और संतोष की बात है। यह शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों की कड़ी मेहनत को दर्शाता है, जिसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचाना जा रहा है। जामिया आने वाले वर्षों में अपनी रैंकिंग में और सुधार करने के अपने प्रयास जारी रखेगा।"

उन्होंने कहा कि जामिया पिछले कुछ वर्षों में अपनी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग में लगातार सुधार कर रहा है। विश्वविद्यालय को क्यूएस वल्र्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 में 751-800 और क्यूएस एशिया रैंकिंग 2020 में 203 पर रखा गया था। जामिया को एनआईआरएफ 2020 रैंकिंग में देश के विश्वविद्यालयों में 10वां स्थान प्राप्त हुआ है।

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग में जामिया की स्थिति हुई बेहतर News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X