Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

KVS Admission: केंद्रीय विद्यालय क्लास 1 में एडमिशन के लिए आवेदन करने की आज लास्ट डेट, जल्द करें अप्लाई

Kendriya vidyalaya class 1 admission: केन्द्रीय विद्यालय संगठन कल(KVS) आज यानी 17 अप्रैल को केवीएस क्लास 1 एंट्रेंस 2023-2024 के लिए चल रही आवेदन प्रक्रिया समाप्त कर देगा। जो पेरेंट्स अपने बच्चे का एडमिशन कराना चाहते हैं, वे जल्द से जल्द आवेदन कर दें।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: April 17, 2023 7:29 IST
प्रतीकाम्क फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकाम्क फोटो

Kendriya vidyalaya class 1 admission: केन्द्रीय विद्यालय(KV) क्लास 1 में अपने बच्चों का दाखिला कराने वाले  अभिभावकों के लिए एक जरूरी खबर है। केन्द्रीय विद्यालय संगठन कल(KVS) आज यानी 17 अप्रैल को केवीएस क्लास 1 एंट्रेंस 2023-2024 के लिए चल रही आवेदन प्रक्रिया समाप्त कर देगा। जिन लोगों ने अभी तक किसी कारणवश अपने बच्चों का केवी में एडमिशन के लिए आवेदन नहीं कर पाया है,  वे सभी ऑफिशियल वेबसाइट kvsangathan.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन फॉर्म  पर उपलब्ध है। 

आपको बता दें कि केंद्रिय विद्यालय संगठन ने केवी क्लास 1 एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 27 मार्च 2023 से शुरू की थी, जो आज शाम 5 बजे तक खत्म हो जाएगी। एडमिशन से संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट पर kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर विजिट करके देख सकते हैं। कैंडिडेट्स नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके भी आवेदन कर सकते हैं। 

इन आसान से स्टेप्स से करें आवेदन 

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद रजिस्टर करें और आवेदन के साथ आगे बढ़ें।
  • अब एप्लीकेशन फॉर्म भरें और दस्तावेज अपलोड करें। 
  • आखिरी में फॉर्म जमा करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंट ले लें। 

उम्र सीमा

अभिभावकों को बता दें कि अगर आप अपने बच्चे का एडमिशन क्लास 1 में करवाना चाहते हैं तो नए नियम के मुताबिक, बच्चे की उम्र कम से कम 6 साल होनी ही चाहिए। वहीं, अधिकतम 8 साल होनी चाहिए। उम्र की गिनती 31 मार्च से की जाएगी।  ध्यान दें कि केवी नए एडमिशन में SC कैटेगरी के छात्रों के लिए 15%, ST के लिए 7.5% और OBC छात्रों के लिए 27% सीटे रिजर्व हैं।

कभी सोचा है कि रेलवे ट्रैक के किनारे क्यों लिखा होता है सी/फा और W/L? क्या होता है इसका मतलब? 

CSIR UGC NET 2023: आज खत्म हो जाएगी आवेदन प्रक्रिया, जल्द कर दें अप्लाई

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement