Friday, May 03, 2024
Advertisement

कश्मीर को अलग देश क्यों बता रहा है बिहार का यह स्कूल, परीक्षा में पूछा गया बेतुका सवाल

सातवीं की इस परीक्षा में बच्चों से पूछा गया था कि 'इन पांच देशों में रहने वाले लोगों को क्या कहा जाता है' इसके लिए छात्रों को पांच विकल्प दिए गए थे। ये विकल्प थे- चीन, नेपाल, भारत, इंग्लैंड और कश्मीर।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Published on: October 19, 2022 17:31 IST
Question Paper- India TV Hindi
Image Source : ANI Question Paper

Highlights

  • परीक्षा में पूछे गए सवाल में कश्मीर को बताया गया अलग देश
  • बीजेपी ने पूरे मामले में बिहार सरकार को घेरा
  • स्कूल ने बताया मानवीय भूल

बिहार में बहार नहीं इन दिनों सिर्फ बवाल है। कहीं क्राइम पर बवाल है, तो कहीं मरीजों को दिए जाने वाले बेड से कचरा ढोने का बवाल। अब कश्मीर को अलग देश बताने का बवाल शुरू हो गया है। दरअसल, बिहार के किशनगंज के एक स्कूल में सातवीं की परीक्षा हो रही थी। परीक्षा में पूछे गए कई सवालों में एक सवाल ये भी था कि जैसे पाकिस्तान में रहने वाला पाकिस्तानी, भारत में रहने वाला भारतीय तो फिर कश्मीर में रहने वाला क्या है। यानि यह सवाल साफ-साफ कह रहा था कि कश्मीर भारत का हिस्सा नहीं है, बल्कि एक अलग देश है।

सवाल क्या था

सातवीं की इस परीक्षा में बच्चों से पूछा गया था कि 'इन पांच देशों में रहने वाले लोगों को क्या कहा जाता है' इसके लिए छात्रों को पांच विकल्प दिए गए थे। ये विकल्प थे- चीन, नेपाल, भारत, इंग्लैंड और कश्मीर।

क्या कहते हैं शिक्षाविद्

इस मामले पर किशनगंज के शिक्षाविद पंकज झा ने एएनआई से बात करते हुए कहा कि यह प्रश्न पत्र विद्यालय स्तर पर नहीं तैयार होता, यह राज्य स्तर पर तैयार होता है। बच्चों को यह सर्व शिक्षा अभियान द्वारा दिया गया था। उन्होंने आगे कहा कि इसे एक मानवीय चूक माना जा सकता है। हमने बच्चों को बताया है कि कश्मीर भारत का एक अभिन्न अंग है। 

ये परीक्षा BEPC कराती है

मिली जानकारी के अनुसार बिहार के स्कूलों में यह जो परीक्षा आयोजित की गई थी, उसे बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने आयोजित किया था। इसमें स्कूलों का सीधा कोई रोल नहीं है। न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए उस स्कूल की एक छात्रा ने बताया कि पहला प्रश्न ही देश के लोगों को लेकर था और हमें पता है कि कश्मीर एक देश नहीं बल्कि राज्य है। 

बीजेपी ने साधा निशाना

बीजेपी ने इस पूरे मामले पर निशाना साधा है। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जयसवाल ने कहा कि प्रश्न बताता है कि बिहार सरकार के सरकारी पदाधिकारी और बिहार सरकार कश्मीर को अपना अंग नहीं मानती हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे प्रश्न बच्चों के दिमाग में गलत असर डालते हैं। वहीं बिहार सरकार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने इस पूरे मामले पर कहा है कि इस पूरे मामले की जांच की जाएगी और इसके लिए जो भी जिम्मेदार होगा उसे दंडित किया जएगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement