Thursday, May 16, 2024
Advertisement

दुनिया के इन 10 देशों में पड़ती है हाड़ कंपा देने वाली ठंडी, जहां खिड़की से बाहर निकालते ही जम जाता है पानी

दुनिया में ऐसी कई जगह हैं जहां रिकॉर्ड तोड़ ठंड पड़ती है। जहां का तापमान हमेशा माइनस में ही रहता है। इस खबर के जरिए हम आपको दुनिया के 10 सबसे ठंडे देशों के बारे में बताएंगे।

Akash Mishra Written By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: January 11, 2023 17:34 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रतीकात्मक फोटो

इन दिनों उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। उत्तर भारत में हर जगह पर ठंड ने अपना कोहराम मचा रखा है। हालांकि, दुनिया में ऐसी कई जगह हैं जहां रिकॉर्ड तोड़ ठंड पड़ती है। जहां का तापमान हमेशा माइनस में ही रहता है। भारत में भी ऐसी कई जगह हैं जहां कंपकपी वाली ठंड पड़ती है जो बेहद सर्द इलाकों में लिस्टेड हैं। भारत में सबसे ठंडी जगह सियाचिन ग्लेशियर के पास है । यहां का तापमान -50 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है। लेकिन दुनिया में इससे भी कम तापमान वाले इलाके हैं मौजूद हैं जहां हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ती है। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से ऐसे 10 देशों के बारे में बताएंगे जहां का तापमान दुनिया में सबसे कम रहता है। 

इस खबर के जरिए हम आपको दुनिया 10 सबसे ठंडे देशों के बारे में बताएंगे। सबसे ज्यादा ठंडे देशों के नाम का डाटा हमने mappr वेबसाइट से लिया है। आइए नीचे दी जानकारी से जानते हैं उन 10 देशों के नाम जो दुनिया में हैं सबसे ठंडे।   

ये हैं वो दस देश जहां पड़ती है रिकॉर्ड तोड़ ठंड

  1. ग्रीनलेंड(डेनमार्क)      
  2. रूस                        
  3. कनाडा
  4. तजाकिस्तान
  5. संयुक्त राज्य अमेरिका
  6. चीन
  7. कजाकिस्तान 
  8. मंगोलिया
  9. किर्गिज़स्तान
  10. स्वीडन

जानकारी के लिए आपको बता दें कि ऊपर बताए गए देशों ठंड का ऐसा आलम होता है कि कभी-कभी तो सारी चीजें जम जाती हैं। लोग अंडे टमामटर और भी अन्य चीजों को हथोड़े या किसी और भारी या नुकीली वस्तु से तोड़ते हैं। भारते में भी सियाचिन ग्लेशियर के पास ऐसी स्थिति देखने तो मिली है जहां पर मौजूद भरतीय सैनिक बर्फ से जमे अंडे, टमाटर को हथोड़े से तोड़ते नजर आए हैं। आपको बता दें ऊपर बताए गए देशों के कुछ इलाकों में भारी बर्फबारी और कड़ाके की ठंड के बीच लोगों का टिक पाना बेहद मुश्किल होता है।  

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement