Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Soft Skills: सॉफ्ट स्किल्स जॉब पाने में ऐसे होते हैं मददगार, यहां जानिए

Soft Skills: आज के दौर में नौकरी मिलना काफी कठिन हो गया है। कई लोगों को उनके स्किल के आधार पर नौकरी जल्दी मिल जाती है। लेकिन कई जब इंटरव्यू के लिए जाते हैं तो उनके रिज्यूमे को देख कर ही रिजेक्ट कर दिया जाता है। क्योंकि उनके पास कोई भी स्किल बेस्ड एक्सपीरयंस नहीं होता।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: October 04, 2022 15:53 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Representational Image

Highlights

  • प्रोफेशनल लाइफ ही नहीं बल्कि पर्सनल लाइफ के लिए भी जरूरी है सॉफ्ट स्किल
  • करियर के निर्माण या उसे दिशा देने की क्षमता रखने वाला साधन है सॉफ्ट स्किल

किसी भी कंपनी में नौकरी देने से पहले वहां के एंपलॉयर आपके रिज्यूमे में कुछ सॉफ्ट स्किल्स को भी परखते हैं। ये बात तो तय है कि सॉफ्ट स्किल किसी की भी प्रोफेशनल लाइफ ही नहीं बल्कि पर्सनल लाइफ के लिए भी जरूरी है। आज के समय में सॉफ्ट स्किल से संबंधित जानकारी सभी को होनी जरूरी है। जिस भी कैंडिडेट के पास सॉफ्ट स्किल्स मौजूद होंगी उन्हें अपनी फील्ड में एक अच्छी नौकरी यकीनन मिल सकती है। आइए जानते हैं सॉफ्ट स्किल्स के बारे में पूरी डिटेल्स।

क्या है सॉफ्ट स्किल

समय के साथ-साथ लगातार अच्छे करियर के लिए जॉब लेने के तरीकों और काम करने में कई तरह के बदलाव देखे जा रहे हैं। पहले के मुकाबले अब कंपनियों के नियम और कानून भी बदल गए हैं। सॉफ्ट स्किल एक तरह से किसी के भी करियर के निर्माण या उसे दिशा देने की क्षमता रखने वाला साधन है। आजकल हम अक्सर देखते हैं आस पास की चीज़ें अब काफी हाईटेक और स्मार्ट हो गई हैं। ऐसे में सॉफ्ट स्किल न होने पर किसी के करियर का ग्राफ नीचे जा सकता है।

सॉफ्ट स्किल किसी भी व्यक्ति के हुनर या काम को और भी ज़्यादा निखारता है। इसमें बातचीत का लहजा, गुड कम्युनिकेशन, टीम वर्क, नेतृत्व के गुण, तर्क संगत, किसी भी समस्या को चुटकिओं में सुलझाना शामिल है। देखा जाए तो हर काम में टेक्नोलॉजी काफी आगे है। तो अगर आप चाहते हैं कि आपका करियर बेहतरीन बने तो आपको टेक्निकल चीज़ों का अच्छा ज्ञान प्राप्त करना पड़ेगा।

सॉफ्ट स्किल क्यों जरूरी है

ऐसे कई लोग हैं जिनमें हार्ड स्किल या फिर टेक्निकल स्किल की क्षमता ज़्यादा होती है। ज्यादातर लोगों में देखा गया है कि उनमें सॉफ्ट स्किल की कमी की वजह से उन्हें अपनी फील्ड में कुछ खास सफलता नहीं मिलती। आपके पास स्किल निगोशिएशन, आई कॉन्टेक्ट, बॉडी लैंग्वेज, बिजनेस मैनेजमेंट और टीम स्किल होनी बेहद जरूरी है। बता दें, सॉफ्ट स्किल की भूमिका किसी के भी प्रोफेशनल करियर में काफी ज़रूरी है।

करियर डेवलपमेंट और सॉफ्ट स्किल को कैसे मर्ज करें

करियर में आगे बढ़ने के लिए हमेशा बड़ी-बड़ी डिग्री और डिप्लोमा ही काम नहीं आता। इसके अलावा कुछ ख़ास स्किल्स भी होनी ज़रूरी है। सॉफ्ट स्किल किसी कॉलेज या किसी इंस्टीट्यूट में नहीं सिखाया जाता। इसे आपको खुद ही सीखना पड़ता है। इसे आपको अपने जीवन में होने वाली घटनाओं से जोड़ते हुए अपनाना होगा। अगर आपके पास अपनी फील्ड में कुछ सॉफ्ट स्किल्स हैं तो आपको व आपके काम को ऑफिस में और भी ज़्यादा प्राथमिकता दी जायेगी। साथ ही सॉफ्ट स्किल अच्छे हो तो घर और ऑफिस दोनों में भी आप अच्छा तालमेल बैठा सकते हैं। सॉफ्ट स्किल आपकी सफलता की ऐसी कुंजी है जो आपके करियर को काफी आगे ले जायेगी। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement