Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

इस राज्य के हाई कोर्ट में निकली भर्ती के लिए शुरू हुए आवेदन, जानें एलिजिबिलिटी

जो उम्मीदवार नौकरी की खोज में है उनके लिए एक बेहद अच्छी खबर है। इस राज्य के हाई कोर्ट में निकली क्लर्क/सहायक पदों पर भर्ती के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू कर दिया गया है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: April 10, 2024 19:05 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

Jharkhand High Court Clerk Recruitment 2024: उच्च न्यायालय में नौकरी करने के इच्छुक उम्मीदवरों के लिए एक अच्छी खबर है। झारखंड उच्च न्यायालय में  क्लर्क/सहायक पदों पर निकली भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया को आधिकारिक  वेबसाइट पर शुरू किया गया है।  योग्य और इच्छुक उम्मीदवार झारखंड उच्च न्यायालय की आधिकारिक वेबसाइट jharhandhighcourt.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

कितनी है वैकेंसी 

नोटिफिकेशन में दिए गए विवरण के अनुसार इस भर्ती अभियान के जरिए कुल 410 रिक्तियों को भरा जाएगा। 

क्या है अप्लाई करने की लास्ट डेट 

अधिसूचना में मौजूद जानकारी के अनुसार उम्मीदवार झारखंड उच्च न्यायालय में  क्लर्क/सहायक पदों पर निकली भर्ती के लिए 9 मई 2024 तक अप्लाई कर सकते हैं, जो कि लास्ट डेट है। इच्छुक व योग्य कैंडिडेट्स इस तिथि तक अप्लाई कर दें। 

क्या है अप्लाई करने की एलिजिबिलिटी 

  • शैक्षिक योग्यता: अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से ग्रेजुएट या समकक्ष डिग्री होनी चाहिए। कंप्यूटर संचालन का ज्ञान आवश्यक है और उम्मीदवारों को कंप्यूटर एप्लीकेशन से अच्छी तरह परिचित होना चाहिए और कंप्यूटर पर टाइपिंग का अच्छा ज्ञान (न्यूनतम टाइपिंग गति 20 शब्द प्रति मिनट) के साथ कंप्यूटर पर काम करने का ज्ञान होना चाहिए।
  • आयु योग्यता: अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों की आयु 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए, लेकिन 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। संबंधित विषय में ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजट कर सकते हैं। 

कितना है आवेदन शुल्क 

झारखंड उच्च न्यायालय भर्ती के लिए आवेदन शुल्क उम्मीदवार की श्रेणी के आधार पर भिन्न होता है। अप्लाई करने वाले सामान्य, EWS, बीसी-I और बीसी-II वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 500 रुपये का आवेदन शुल्क है। वहीं, एससी और एसटी के लिए 125 रुपये का आवेदन शुल्क है। इसके अलावा PWB कैंडिडेट्स को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है।

कैसे करें अप्लाई 

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट - jharhandhighcourt.nic.in पर जाएं। 
  • इसके बाद रिक्रूटमेंट बटन पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद सहायक/क्लर्क भर्ती के लिए आवेदन लिंक पर क्लिक करें और आवश्यक विवरण भरें।
  • इसके बाद निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और आवेदन पत्र पूरा करें।
  • इसके बाद आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट करें।
  • आखिरी में अपने आवेदन पत्र को डाउनलोड करें और एक प्रिंट आउट ले लें।

अप्लाई करने के लिए डायरेक्ट लिंक- jharkhandhighcourt.nic.in/

ये भी पढ़ें- जानते हैं कि प्लास्टिक स्टूल के बीच में छेद क्यों होता है?

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement