Monday, April 29, 2024
Advertisement

NCERT ने क्लास 1 से 12वीं तक के सिलेबस में किए बदलाव, हटाए गए साइंस और मैथ के कुछ चैप्टर

नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 के तहत एनसीईआरटी की किताबों में से साइंस और मैथ के कुछ चैप्टर हटाए गए हैं। छात्र इसकी जानकारी यहां पढ़ सकते हैं।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: December 15, 2023 12:37 IST
NCERT- India TV Hindi
Image Source : FILE NCERT ने क्लास 1 से 12वीं तक के सिलेबस में किए बदलाव

एनसीईआरटी की किताबों में से साइंस और मैथ के कुछ चैप्टर हटाए गए हैं। ये फैसला नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 के तहत किया गया है। बता दें कि 9वीं कक्षा के साइंस और मैथ सब्जेक्ट के चैप्टर को कम किया गया है। साइंस में जहां 3 चैप्टर तो वहीं मैथ में 4 चैप्टर को हटा दिया गया है। वहीं,  11वीं में फिजिक्स और केमेस्ट्री में भी 3-3 चैप्टर को हटाया गया है। इसके अतिरिक्त एनसीईआरटी ने कक्षा 1 और 2 के इंग्लिश, हिन्दी और मैथ के कोर्स में भी बदलाव किया है।

1 से 12वीं तक के सिलेबस में कटौती

जानकारी दे दें कि नई किताबों बदलाव के साथ अब आने लगी हैं। वहीं, एनसीईआरटी ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन भी कोर्स उपलब्ध करवा रहा है, जिससे छात्र-छात्राओं को पढ़ाई में आसानी होगी। हिन्दुस्तान लाइव की खबर के मुताबिक,  छात्र-छात्राओं पर पढ़ाई का बोझ कम हो सके, इसलिए एनसीईआरटी ने क्लास 1 से 12वीं तक के सिलेबस में कटौती की है। नए एकेडमिक सेशन यानी साल 2024 से इसे लागू किया जाएगा। छात्रों को एनसीईआरटी ने किताब भेजना शुरू कर दिया है। अभी एनसीईआरटी ने कक्षा 1 और 2 की किताबों को भेजा है। साथ ही 9वीं और 11वीं की भी कई विषयों की किताब भेजी है।

नये सेशन की क्लासेस चलेंगी

एनसीईआरटी के मुताबिक फरवरी के दूसरे हफ्ते तक कक्षा 1 से 12वीं तक के सभी विषयों की किताबें उपलब्ध हो जाएंगी। नई एजुकेशन पॉलिसी 2020 के तहत एनसीईआरटी ने यह बदलाव किया है। बता दें कि इसकी शुरुआत साल 2023 से ही हो गई थी। अब इस सत्र से इसे लागू कर दिया जाएगा। एनसीईआरटी के मुताबिक अप्रैल 2024 में नये सेशन की क्लासेस चलेंगी। एनसीईआरटी के डायरेक्टर इंद्राणी भादूड़ी ने कहा है कि नए सेशन के पहले सारी कक्षाओं की किताबें भेज दी जाएगी। नए एकेडमिक सेशन में हर बच्चे को एनसीईआरटी की किताबें उपलब्ध करवाई जाएगी। नई एजुकेशन पॉलिसी 2020 के तहत नई किताबें इस बार से चलेगीं। 

ये भी पढ़ें:

जल्दी करें! खत्म होनी वाली है हेवी व्हीकल फैक्ट्री में निकली भर्ती की आवेदन तारीख, यहां देखें डिटेल

जल्दी करें! आज खत्म हो जाएगी ICSI CSEET January 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन, यहां देखें डिटेल

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement