Monday, April 29, 2024
Advertisement

हरियाणा के बाद अब इस राज्य ने ठंड के कारण बढ़ाई स्कूलों की छुट्टियां, कई जिलों में माइनस में पहुंचा पारा

School Closed: राजस्थान के कई जिलों में इन दिनों पारा माइनस में पहुंच गया है। इसके बाद कई जिलों में बर्फ पड़ने लगी हैं। ऐसे में कई जिलों के सभी स्कूलों में छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: January 16, 2023 12:05 IST
राजस्थान, उदयपुर- India TV Hindi
Image Source : PTI राजस्थान के उदयपुर में स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं।

School Closed: कड़कड़ाती ठंड से थोड़ी राहत मिली ही थी कि IMD ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत पूरे उतर भारत के लिए अलर्ट जारी कर दिया है। IMD के मुताबिक, आगामी दिनों में घने कोहरे के साथ-साथ लोगों को भीषण शीतलहर का भी सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में स्कूली बच्चों के लिए ठंड जानी-दुश्मन का काम करती है। इसी को देखते हुए कई राज्यों की सरकारों ने स्कूलों में छुट्टियां बढ़ा दी है। 

स्कूलों की शीतकालीन छुट्टियां बढ़ी

राजस्थान सरकार ने शीतलहर के मद्देनजर जिले के प्रशासनों को हिदायत दे दी है। बता दें कि आज राजस्थान के उदयपुर में स्कूलों की शीतकालीन छुट्टियां बढ़ा दी हैं। उदयपुर प्रशासन ने 8वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए 18 जनवरी तक सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी किया है। वहीं, प्राइवेट स्कूलों को 19 से 22 जनवरी तक सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक खोलने की हिदायत भी दी है। साथ ही अन्य कई जिलों में भी स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

बता दें कि राजस्थान के चुरू में तापमान लुढ़क गया है, यहां तापमान माइनस 2.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। यह सामान्य से 7.4 डिग्री सेल्सियस कम था। वहीं, चित्तौड़गढ़ में भी तापमान माइनस में दर्ज किया गया। वहां तापमान माइनस 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इन जिलों के लिए जारी हुआ येलो अलर्ट

IMD ने  अजमेर, अलवर, बारां, भरतपुर, बीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, करौली, कोटा, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सिरोही, टांक, जैसलमेर, जोधपुर, पाली, श्रीगंगानगर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

इन जिलों के लिए जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

वहीं, नागौर, हनुमानगढ़, चूरू, बीकानेर, सीकर और झुंझुनू के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान इन जिलों में अति शीत लहर चल सकती है और पाला पड़ सकता है। कई जिलों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के बराबर या कम होना और अधिकतम तापमान सामान्य से माइनस 4.5 डिग्री सेल्सियस से माइनस 6.4 डिग्री सेल्सियस तक कम होना भी दर्ज किया जा सकता है।

IMD के मुताबिक, पश्चिम राजस्थान के कई जगहों पर भीषण शीतलहर का प्रकोप है। जिसकी वजह से अजमेर, कोटा और उदयपुर संभाग के न्यूनतम तापमान में उल्लेखनीय गिरावट आई है। प्रदेश में 20 जनवरी तक कड़ाके की सर्दी पड़ सकती है।

बता दें कि ठंड को देखते हुए बीते दिनों हरियाणा के स्कूलों की छुट्टियां भी बढ़ा दी गई हैं, अब राज्य के सभी स्कूल 21 जनवरी तक बंद रहेंगे। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement