Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस से जुड़ी 15 खास बातें, जानें इस बार क्या नया

Republic Day 2023: 26 जनवरी या कहें गणतंत्र दिवस पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है। लेकिन क्या आपको इससे जुड़ी कुछ रोचक बातें पता हैं? अगर नहीं तो जानें यहां

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: January 25, 2023 12:15 IST
Republic Day 2023- India TV Hindi
Image Source : PTI Republic Day 2023

गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस भारत में सबसे महत्वपूर्ण राष्ट्रीय त्योहार हैं। यह दिन देश भर में पूरे जोश और देशभक्ति के साथ मनाया जाता है। इस साल गणतंत्र दिवस समारोह 24 जनवरी के बजाय 23 जनवरी से एक दिन पहले शुरू हुए, क्योंकि नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल किया गया। इस साल, सप्ताह भर चलने वाले समारोह में भारत का सबसे बड़ा ड्रोन शो, एक सैन्य टैटू और जनजातीय नृत्य उत्सव, परेड और बीटिंग रिट्रीट समारोह शामिल होंगे।

गणतंत्र दिवस की 10 खास बातें

1. 26 जनवरी, 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ था। संविधान 26 नवंबर, 1949 को संविधान सभा द्वारा बनाया गया था और इसे अपनाया गया था।

2. 1950 में भारत का संविधान लागू होने के बाद से गणतंत्र दिवस मनाया जाने लगा।

3. पहली गणतंत्र दिवस परेड 1950 में आयोजित की गई थी। यह इरविन एम्फीथिएटर (अब मेजर ध्यानचंद स्टेडियम) में हुई थी। परेड में 3 हजार भारतीय सैन्य कर्मियों और 100 से अधिक विमानों ने भाग लिया था।

4. शुरुआती चार वर्षों में, गणतंत्र दिवस के परेड इरविन स्टेडियम, लाल किला और रामलीला मैदान होते थे।

5. राजपथ पर पहली परेड 1955 में आयोजित की गई थी। इस समारोह में पाकिस्तान के गवर्नर जनरल मलिक गुलाम मुहम्मद मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए थे। यह केवल दो बार में से पहला था जब किसी पाकिस्तानी नेता को यह सम्मान दिया गया था।

6. बीटिंग रिट्रीट समारोह, जो हर साल 29 जनवरी को नई दिल्ली के विजय चौक में होता है, इसकी उत्पत्ति 1600 के दशक की एक परंपरा से होती है। सैनिकों की वापसी की घोषणा करने की यह परंपरा तब शुरू हुई जब राजा जेम्स द्वितीय ने अपने सैनिकों को आदेश दिया कि वे युद्ध के एक दिन की समाप्ति की घोषणा करने के लिए ढोल पीटें, झंडों को नीचे करें और एक परेड का आयोजन करें।

7. पहली विदेशी सैन्य टुकड़ी, फ्रांसीसी सेना के सैनिकों ने 2018 में गणतंत्र दिवस परेड में भाग लिया।

इस बार क्या है नया?

8. इस बार 2023 के परेड में यंग एक्सचेंज एंड पार्टिसिपेशन (वाईईपी) कार्यक्रम के तहत अर्जेंटीना की वायु सेना और सेना का एक युवा प्रतिनिधिमंडल 74वें गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने जा रहा है।

9. इस बार संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, फ्रांस, जापान, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान, अर्जेंटीना, ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, मॉरीशस, मोजाम्बिक, नाइजीरिया और सेशेल्स सहित 15 देशों से पहली बार युवा प्रतिनिधिमंडलों को आमंत्रित किया गया है।

10. इस साल पहली बार समारोह के लिए सभी आधिकारिक आमंत्रण ऑनलाइन भेजे जाएंगे।

11. इस साल के परेड की शुरुआत से पहले राष्ट्रपति को दी जाने वाली 21 तोपों की सलामी पहली बार ब्रिटिश तोपों के बजाय भारतीय तोपों से दागी जाएगी।

12. इस वर्ष के गणतंत्र दिवस का एक अन्य आकर्षण सिग्नल कोर के "डेयरडेविल्स" मोटरसाइकिल चालकों का एक समूह है जो एक महिला अधिकारी शामिल हैं।

13. पहली बार बीएसएफ की ऊंट टुकड़ी में महिलाएं होंगी शामिल।

14. पहली बार एयरफोर्स अपनी स्पेशल फोर्स गरूड़ को भी परेड में शामिल कर रहा है। 

15. भारतीय वायु सेना (IAF) के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, नौसेना के IL-38 के साथ 9 राफेल लड़ाकू प्लेन भी भाग लेंगे, जिसे पहली और संभवतः अंतिम बार शामिल किया जाएगा।

इसे भी पढे़ं-

भारत इस साल 73वां गणतंत्र दिवस मनाएगा या 74वां? हैं कन्फ्यूज तो जानें यहां
भारत के हैं अनेकों पुराने नाम, जानकर आप हो जाएंगे हैरान

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement