Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

BSEB Bihar Board 12th results 2023: बिहार बोर्ड के रिजल्ट हुए जारी, लड़कियों ने मारी बाजी; पढ़ें टॉपर्स की डिटेल

बिहार बोर्ड के रिजल्ट जारी हो गए हैं। जो उम्मीदवार अपना रिजल्ट देखना चाहते हैं आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। बता दें कि इस साल लड़कियों ने पहले स्थान पर कब्जा कर लिया है।

Reported By : Nitish Chandra Edited By : Shailendra Tiwari Updated on: March 21, 2023 15:08 IST
Bihar Board- India TV Hindi
Image Source : PTI बिहार बोर्ड के रिजल्ट

बिहार में 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा रिजल्ट का इंतजार आज खत्म हो गया। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) आज दोपहर 2 बजे इंटरमीडिएट के नतीजे घोषित कर दिए हैं। ये नतीजे बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर उपलब्ध हैं जिन्हें आप देख सकते हैं। बोर्ड परिणामों की घोषणा करने के लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित किया और उसके तुरंत बाद, आधिकारिक वेबसाइट पर स्कोर चेक करने का सीधा लिंक जोड़ दिया है। इसके साथ ही BSEB ने टॉपर्स की घोषणा भी कर दी है। इस साल साइंस स्ट्रीम से आयुषी नंदन टॉपर बनी हैं वहीं, कॉमर्स में सौम्या शर्मा और रजनीश पाठक संयुक्त रूप से और आर्ट स्ट्रीम में पूर्णिया की एक छात्रा ने पहला स्थान प्राप्त किया है।

साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स स्ट्रीम के नतीजे एक साथ जारी

जानकारी दे दें कि बीएसईबी इंटर साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स स्ट्रीम के नतीजे एक साथ जारी कर दिए हैं। बता दें कि बीएसईबी कक्षा 12 की बोर्ड एग्जाम्स 1 से 11 फरवरी, 2023 तक आयोजित हुईं थीं। इस साल, बिहार में कक्षा 12वीं की अंतिम परीक्षा के लिए 13.18 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। वहीं, 123 केंद्रों पर 69,44,777 कक्षा 12 की उत्तर पुस्तिकाओं को चेक किया गया है। हम आपको यहां बिहार बोर्ड के टॉपर्स की जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं। बता दें कि कुल 1304586 छात्रों में से 1091948 छात्र पास हुए हैं। पर्सेंटेज की बात करें तो 12वीं बोर्ड की परीक्षा में 83.7 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं। कला संकाय में 82.47 प्रतिशत, वाणिज्य संकाय में 93.35 और विज्ञान संकाय में 83.93 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए हैं। इस बार तीनों स्ट्रीम में लड़कियों ने पहला स्थान प्राप्त किया है। साइंस स्ट्रीम में आयुषी नंदन, कॉमर्स स्ट्रीम में सौम्या शर्मा और रजनीश पाठक संयुक्त रूप से और आर्ट्स स्ट्रीम में पूर्णिया की एक छात्रा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

टॉपर को दिया जाएगी इनाम

बिहार सरकार के तरफ से तीनों स्ट्रीमों में टॉप करने वाली छात्राओं को 1-1 लाख रुपये और लैपटॉप, जबकि दूसरे स्थान प्राप्त करने वाले छात्र को 75,000 और लैपटॉप और तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले छात्र को 50,000 की राशि के अलावा लैपटॉप दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त बिहार सरकार की एक स्कीम के मुताबिक, सभी अविवाहित इंटर पास छात्राओं को ₹25000 की भी राशि दी जाएगी।

Bihar Board Inter result 2023: कैसे चेक करें

सबसे पहले बोर्ड की वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं।

इसके बाद इंटर के स्कोर देखने का लिंक होम पेज पर दिखाया जाएगा।
फिर लिंक खोलें और मांगी गई जानकारी दर्ज करने के बाद लॉगिन करें।
इसके बाद सबमिट करें और अपना रिजल्ट चेक करें।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement