Friday, April 26, 2024
Advertisement

CUET-PG 2022 Result: NTA ने जारी किया CUET-PG का रिजल्ट, इस लिंक पर क्लिक कर चेक करें

CUET-PG 2022 Result: NTA ने CUET-PG परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। उम्मीदवार यहां दिए गए डायरेक्ट लिंक के जरिए आसानी से देख सकते हैं।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @pan89168
Published on: September 26, 2022 18:11 IST
CUET-PG Result 2022- India TV Hindi
CUET-PG Result 2022

Highlights

  • NTA ने CUET-PG 2022 का रिजल्ट जारी किया
  • छात्र इस वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं
  • देश के 500 शहरों और विदेश के 13 शहरों में आयोजित हुई थी यह परीक्षा

CUET-PG 2022 Result: NTA ने CUET-PG 2022 के परिणाम घोषषित कर दिए हैं। जिन उम्मीदवारों ने CUET-PG की परीक्षा दी है वह NTA की ऑफिशियल वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को एप्लिकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत होगी। बता दें कि छात्रों को इस परीक्षा में हासिल हुए अंक और कॉलेज की कट ऑफ लिस्ट के आधार पर ही पोस्ट ग्रेजुएशन के विभिन्न कोर्सेज़ में एडमिशन मिलेगा।

रिजल्ट चेक करने के लिए यहां क्लिक करें

CUET PG 2022 परीक्षा का आयोजन 1 सितंबर से लेकर 12 सितंबर तक किया गया था। कंप्यूटर बेस्ड मोड में आयोजित यह परीक्षा दो पालियों में आयोजित हुई थी। प्रथम पाली सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली 3 बजे से शाम के 5 बजे तक आयोजित की गई थी। CUET PG परीक्षा का आयोजन मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन (MCQ) फॉर्मेट में हुआ था।

23 सितंबर को जारी हुआ था फाइनल आंसर-की

इससे पहले 23 सितंबर को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने सीयूईटी पीजी टेस्ट की फाइनल आंसर-की जारी की थी। परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट से आंसर-की को डाउनलोड कर सकते हैं। इससे पहले 16 सितंबर को प्रोविजनल आंसर-की जारी किया गया था और 18 सितंबर तक ऑब्जेक्शन दर्ज करने का मौका दिया गया था। यह टेस्ट 1 सितंबर से 11 सितंबर के बीच हुआ था। इस परीक्षा में कुल 100 सवाल पूछे गए थे।

3 लाख से ज्यादा छात्र शामिल

यह एंट्रेंस टेस्ट देश के 500 शहरों और विदेश के 13 शहरों में आयोजित किया गया था। इस टेस्ट में 3 लाख 57 हजार उम्मीदवारों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था। इस टेस्ट में पास होने वाली परीक्षार्थी सेंट्रल और स्टेट यूनिवर्सिटी में पोस्ट ग्रेजुएट यानी स्नातकोत्तर कोर्स में दाखिला ले सकेंगे। रिजल्ट जारी होने के बाद विश्वविद्यालय द्वारा अपने पोर्टल पर को को एक्टिव कर दिया जाएगा।

इस तरह चेक करें अपना रिजल्ट

  • रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले CUET की ऑफिशियल वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर जाएं।
  • इसके बाद उम्मीदवार होम पेज पर उपलब्ध CUET PG Result 2022 लिंक पर क्लिक करें।
  • अब उम्मीदवार लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • फिर उम्मीदवार का रिजल्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • उम्मीदवार रिजल्ट चेक करें और पेज डाउनलोड करें।
  • अंत में उम्मीदवार रिजल्ट का एक प्रिंट आउट निकलवा लें। 

29 से 31 अक्टूबर के बीच शुरु होगी काउंसलिंग

29 से 31 अक्टूबर के बीच काउंसलिंग शुरू होने की उम्मीद है। PG कोर्स के लिए कुल 38 हजार छात्रों ने परीक्षा दी थी। पीजी के कुल 18 कोर्स हैं की 1262 सीटें हैं। इसमें एमबीए फाइनेंस, मार्केटिंग, बिजनेस इकोनॉमिक्स, एचआर, फाइनेंशियल सर्विसेस, एपीआर, टूरिज्म, रूरल डेवलपमेंट, एंटरप्रेन्योरशिप, बिजनेस एनालिटिक्स, एडवरटाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशंस, कम्प्यूटर मैनेजमेंट, डिजास्टर मैनेजमेंट, फॉरेन ट्रेड, मीडिया मैनेजमेंट, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन एंड पॉलिसी जैसे कोर्स शामिल हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement