Sunday, May 12, 2024
Advertisement

IIT JAM 2023: कल जारी होंगे IIT JAM के स्कोरकार्ड, जानें कैसे करना है डाउनलोड

IIT JAM: IIT JAM के स्कोरकार्ड कल यानी 3 अप्रैल को जारी होंगे। परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवार स्कोरकार्ड जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए यहां पढ़ें

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 02, 2023 11:47 IST
IIT- India TV Hindi
Image Source : JAM.IITG.AC.IN IIT JAM scorecard

इंडियन इस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी यानी IIT गुवाहटी IIT JAM के स्कोरकार्ड 3 अप्रैल को जारी करेगा। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए हैं वे अपना स्कोर कार्ड जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट jam.iitg.ac.in पर देख सकते हैं। बता दें कि इस साल 68274 आवेदकों ने JAM में अपना रजिस्ट्रेशन कराया था, साथ ही इनमें से 54,714 उम्मीदवारों ने ही इस टेस्ट में भाग लिया था। बात करें अगर एडमिशन की तो एडमिशन प्रोसेस 11 अप्रैल से 25 अप्रैल कर चलेंगे।

बता दें कि IIT JAM परीक्षा 12 फरवरी, 2023 को आयोजित की गई थी। जबकि मास्टर्स के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा का परिणाम 21 मार्च, 2023 को घोषित किया गया था। रिजल्ट निर्धारित तारीख से एक दिन पहले यानी 22 मार्च को घोषित किया गया था। प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 11 अप्रैल से 25 अप्रैल, 2023 तक उपलब्ध रहेगा।

JAM 2023 IIT में विभिन्न स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में 3,000 से अधिक सीटों पर प्रवेश के लिए एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) है। यह सात अलग-अलग विषयों के लिए आयोजित किया जाता है: जैव प्रौद्योगिकी (बीटी), रसायन विज्ञान (सीवाई), अर्थशास्त्र (ईएन), भूविज्ञान (जीजी), गणितीय सांख्यिकी (एमएस), गणित (एमए), और भौतिकी (पीएच)।

IIT JAM 2023 Result: ऐसे करें चेक

सबसे पहले IIT JAM की आधिकारिक साइट jam.iitg.ac.in पर जाएं।

इसके बाद होम पेज पर उपलब्ध IIT JAM 2023 स्कोरकार्ड लिंक पर क्लिक करें।

अब लॉगिन डिटेल दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

अब आपका रिजल्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

फिर रिजल्ट चेक करें और पेज डाउनलोड करें।

आगे की जरूरत के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें। 

इसे भी पढ़ें-

 58 लाख छात्रों का इंतजार होगा खत्म! यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के रिजल्ट्स को लेकर जारी किया ये अहम नोटिस

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement