Saturday, May 18, 2024
Advertisement

SSC CPO का परिणाम हुआ घोषित, इतने मार्क्स पर रहा कटऑफ, कैंडिडेट्स यहां चेक कर सकते हैं अपना रिजल्ट

जिन कैंडिडेट्स ने SSC CPO का एग्जाम दिया था वह अपना रिजल्ट SSC के ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर चेक कर सकते हैं।

Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: December 28, 2022 19:25 IST
SSC CPO का रिजल्ट SSC के ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।- India TV Hindi
SSC CPO का रिजल्ट SSC के ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने सब इंस्पेक्टर दिल्ली पुलिस भर्ती परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए हैं। जिन कैंडिडेट्स ने यह एग्जाम दिया था वह SCC की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर चेक कर सकते हैं। वह उम्मीदवार जो दिल्ली पुलिस और सीएपीएफ (CAPF) में सब-इंस्पेक्टर पद के लिए हुई भर्ती परीक्षा में शामिल हुए थे वे SCC की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। यह एग्जाम कंप्यूटर बेस्ड हुआ था। इस परीक्षा में कुल 68364 अभ्यार्थियों का चयन किया गया है। जिसमें से 63945 पुरूष और 4419 महिलाएं हैं। 

ये रहा कटऑफ

परीक्षा परिणाम के साथ-साथ अलग-अलग वर्गों का कटऑफ लिस्ट भी जारी किया गया है। सबसे ज्यादा कटऑफ पुरूषों के लिए जनरल वालों का 116 नंबर गया है और सबसे कम कटऑफ ESM वर्ग के लोगों का 40 नंबर तक गया है। 

कैटेगरी कटऑफ
SC 80
ST 79
ESM 40
OBC 103
EWS 104
General 116

अगस्त में भरे गए थे ऑनलाइन फॉर्म

आपको बता दें कि दिल्ली पुलिस और सीएपीएफ में सब-इंस्पेक्टर पद के लिए हुई भर्ती परीक्षा के लिए अगस्त 2022 में 4300 पदों के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरे गए थे। दिल्ली पुलिस में SI पुरूषों के लिए 228 और महिलाओं के लिए 112 पदों के लिए भर्ती निकाली गई थी। जबकि CAPF में 3960 पद हैं जिनमें से सबसे ज्यादा 3112 पद CRPF के लिए है। 

इस तारीख को हुई थी परीक्षा

दिल्ली पुलिस और सीएपीएफ में सब-इंस्पेक्टर पद के लिए 9 नवंबर और 11 नवंबर को परीक्षा हुई थी। CBT में हुए परीक्षा के अंक नॉर्मलाइजेशन के तहत जारी किए गए हैं। इस नंबर को और राउंड-2 के एग्जाम के नंबरों के आधार पर ही फाइनल रिजल्ट बनाया जाएगा। 

आगे क्या होगा

प्री एग्जाम पास करने वाले उम्मीदवारों को इसके बाद PET-PST (शारीरिक दक्षता परीक्षा और शारीरिक मानक परीक्षा) के लिए बुलाया जाएगा। जिसे CAPF द्वारा आयोजित की जाएगी। यह क्वालिफाइंग लेवल होगा लेकिन इसके मार्क्स फाइनल रिजल्ट में नहीं जुड़ेंगे। जो भी उम्मीदवार शारीरिक दक्षता परीक्षा और शारीरिक मानक परीक्षा पास कर लेगा उसे पेपर-2 देना होगा। जो कि इंग्लिश और कॉम्प्रेहेंशन का पेपर होगा। इसके बाद पेपर-1 और पेपर-2 के आधार पर ही रिजल्ट बनेगा। पेपर-1 और पेपर-2 में प्राप्त अंको के आधार पर उम्मीदवारों को मेडिकल के लिए बुलाया जाएगा। जिसे पास करने के बाद उन्हें डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा।

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले SSC के ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं।

होमपेज पर बने Result टैब को क्लिक करें।
एक नया पेज खुलेगा जिस पर यह लिंक उम्मीदवारों को मिलेगा - Sub-Inspector in Delhi Police and CAPFs Examination, 2022 (Paper-I) result link इस लिंक पर क्लिक करें।
इसके बाद आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर रिजल्ट शो होने लगेगा।
फिर उम्मीदवार अपना रिजल्ट चेक कर सकते है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement