Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

वेस्ट बंगाल NMMS 2024 के परिणाम जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक

पश्चिम बंगाल के स्कूल शिक्षा निदेशालय की तरफ से कक्षा 8 के लिए एनएमएमएस परीक्षा 2024 का परिणाम जारी कर दिया गया है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नतीजों को चेक कर सकते हैं।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: April 15, 2024 14:05 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

West Bengal NMMS Results: स्कूल शिक्षा निदेशालय, पश्चिम बंगाल ने कक्षा 8 के लिए राष्ट्रीय मीन्स-कम-मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा (एनएमएमएसई 2023-24) के परिणाम घोषित कर दिए हैं। परिणाम को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। इस परीक्षा में उपस्थित होने वाले सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट Scholarships.wbsed.gov.in पर जाकर अपने परिणाम को देख व डाउनलोड सकते हैं। परीक्षा प्राधिकरण ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जिलेवार चयन सूची अपलोड की है।

कैसे करें चेक 

उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स के जरिए अपने परिणाम को चेक व डाउनलोड कर सकते हैं। 

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, Scholars.wbsed.gov.in पर जाएं
  • इसके बाद अधिसूचना लिंक पर क्लिक करें जिसमें लिखा है, 'एनएमएमएसई-2023 जिलावार चयनित उम्मीदवारों की सूची'
  • इसके बाद सभी जिलों से चयनित उम्मीदवारों की सूची स्क्रीन पर दिखाई देगी
  • फिर संबंधित परिणाम लिंक पर क्लिक करें
  • इसके बाद स्क्रीन पर एक पीडीएफ दिखाई देगी जिसमें रोल नंबर, उम्मीदवार का नाम, कोटा, स्कूल का नाम, स्कूल का पता आदि होगा।
  • इसके बाद भविष्य के संदर्भ के लिए NMMSE-2023 परिणाम पीडीएफ डाउनलोड करें और सहेजें। 

Direct Link- scholarships.wbsed.gov.in/#dist_wise_result

परिणाम घोषित करने से पहले, परीक्षा प्राधिकरण ने अनंतिम उत्तर कुंजी जारी की थी और 26 दिसंबर तक छात्रों से आपत्तियां आमंत्रित की थीं। अंतिम उत्तर कुंजी तैयार करने में छात्रों से प्राप्त फीडबैक को ध्यान में रखा गया था।

क्या है NMMS

नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप(NMMS) परीक्षा को संदर्भित करता है। यह मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। इसे सीसीईए से मंजूरी मिलने के बाद 2008 में लॉन्च किया गया था, ताकि आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के मेधावी छात्रों को आठवीं कक्षा में पढ़ाई छोड़ने से रोकने और उन्हें माध्यमिक स्तर पर अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जा सके। एनएमएमएस उन छात्रों के लिए एक केंद्र प्रायोजित छात्रवृत्ति योजना है जिनके माता-पिता की आय प्रति वर्ष ₹3.5 लाख से कम है।

ये भी पढ़ें- एक ऐसी जगह जहां चारों तरफ से आती हैं Trains, कहते हैं Diamond Crossing

KVS Admission: केंद्रीय विद्यालय में दाखिला लने के लिए क्या होनी चाहिए उम्र, यहां जानें पूरी डिटेल
 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement