Monday, May 06, 2024
Advertisement

Bihar CGL 2022: 2187 पदों पर इस दिन होगी बिहार सीजीएल की परीक्षा, यहां देखें पूरा शेड्यूल

बिहार CGL प्रीलिम्स परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की बात करें तो यहां कुल 150 प्रश्न छात्रों से पूछे जाते हैं। यह सभी पूछे गए प्रश्न चार विषयों से ही होते हैं। आपको परीक्षा में सभी प्रश्नों का उत्तर देने के लिए 2 घंटे 15 मिनट का समय मिलता है।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: November 15, 2022 9:23 IST
Bihar CGL 2022 Exam- India TV Hindi
Image Source : PTI बिहार सीजीएल परीक्षा

बिहार स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (BSSC) ने Bihar CGL 2022 परीक्षा पर बड़ा अपडेट जारी किया है। दरअसल, बीएसएससी ने बिहार सीजीएल परीक्षा के तारीखों की घोषणा कर दी है। नए नोटिस के अनुसार, बिहार सीजीएल के 2187 पदों पर 23 दिसंबर और 24 दिसंबर को परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिन भी छात्रों ने बीएसएससी की इस परीक्षा के लिए आवेदन दिया था वो इसकी आधिकारिक वेबसाइट  bssc.bihar.gov.in पर जाकर परीक्षा संबंधी पूरी जानकारी ले सकते हैं।

कैसे करें BSSC CGL Exam Schedule चेक

बिहार सीजीएल एग्जाम का शेड्यूल चेक करने के लिए सबसे पहले आपको बीएसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट bssc.bihar.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद वेबसाइट की होम पेज पर Latest updates के लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर Bihar BSSC Graduate Level New Exam Date 2022 for 2187 Post के लिंक पर जाना होगा। अब आप देखेंगे कि एग्जाम डेट नोटिफिकेशन वेबसाइट पर खुल गई है। आप यहां नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं और चाहें तो इसे आगे के लिए डाउनलोड करके रख भी सकते हैं। आपको बता दें बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से CGL परीक्षा का आयोजन 23 दिसंबर और 24 दिसंबर को होगा। इस परीक्षा के माध्यम से कुल 2187 पदों पर भर्तियां होंगी।

क्या बिहार सीजीएल का एग्जाम पैटर्न

बिहार CGL प्रीलिम्स परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की बात करें तो यहां कुल 150 प्रश्न छात्रों से पूछे जाते हैं। यह सभी पूछे गए प्रश्न चार विषयों से ही होते हैं। आपको परीक्षा में सभी प्रश्नों का उत्तर देने के लिए 2 घंटे 15 मिनट का समय मिलता है। जो छात्र बिहार सीजीएल प्रीलिम्स की परीक्षा पास करेंगे, उन्हें ही मेन्स परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा। आपको बता दें बीएसएससी सीजीएल मेन्स परीक्षा में 2 पेपर होते हैं। पहला पेपर हिंदी का होता है, तो दूसरा पेपर जनरल स्टडीज जनरल साइंस, गणित और रीजनिंग एबिलिटी का होता है। मेन्स में भी छात्रों को अलग-अलग पेपर के लिए 2 घंटे 15 मिनट का समय दिया जाता है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement