Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

शिवराज सरकार लाने जा रही है बंपर भर्ती, एक लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार

मध्य प्रदेश में एक लाख 12 हजार 724 सरकारी रिक्त पदों को भरने के लिए प्रक्रिया शुरू की गई है। नवंबर माह में तेजी से कार्य हुआ है। लगभग 60 हजार पदों को भरने के लिए आवश्यक प्रक्रिया का पालन किया जा रहा है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: November 23, 2022 14:38 IST
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले युवाओं को रोजगार के जरिए रिझाने की कोशिशें तेज हो गई हैं। सरकार आगामी आठ माह में एक लाख से ज्यादा युवाओं को नौकरी देने की तैयारी में है। राज्य सरकार लगातार युवाओं को रोजगार के बेहतर अवसर मुहैया कराने के लिए आवश्यक कदम उठाने का दावा करती आ रही है। एक लाख से ज्यादा युवाओं को रोजगार देने का सरकार ने लक्ष्य तय किया है।

बताया गया है कि 15 अगस्त से शुरू हुए खाली पदों की पूर्ति के अभियान की कार्यवाही निरंतर 12 माह तक चलेगी। प्रदेश में एक लाख 12 हजार 724 सरकारी रिक्त पदों को भरने के लिए प्रक्रिया शुरू की गई है। नवंबर माह में तेजी से कार्य हुआ है। लगभग 60 हजार पदों को भरने के लिए आवश्यक प्रक्रिया का पालन किया जा रहा है। सभी विभाग इस कार्य में सक्रिय हैं।

नवंबर में 3 हजार 926 पदों पर विज्ञप्ति जारी 

बताया गया है कि प्रथम श्रेणी के 1,271, द्वितीय श्रेणी के 20 हजार 728, तृतीय श्रेणी के 82 हजार 879 और चतुर्थ श्रेणी के 9091 पद खाली हैं। इन पदों की पूर्ति के लिए वित्त विभाग से अनुमति के बाद आवश्यक कार्यवाही की जा रही है। गत 15 अगस्त से 31 अक्टूबर तक 36 हजार 235 पद विज्ञापित किए गए हैं। नवंबर माह में 3 हजार 926 पद विज्ञप्ति जारी किए गए हैं।

इस माह के अंत तक करीब 19 हजार पद विज्ञप्ति जारी होंगे। आठ विभागों में 1595 नियुक्तियां गत तीन माह में कर दी गई हैं। बीती तिमाही में जनजातीय कार्य विभाग में 722 और स्वास्थ्य विभाग में 852 नियुक्तियां की गई हैं। स्कूल शिक्षा विभाग में 15 हजार 196 और जनजातीय कार्य विभाग में 15 हजार 618 पद के लिए विज्ञप्ति जारी हुए हैं। सभी विभाग में लगातार नियुक्तियां हो रही हैं।

युवाओं को रोजगार आज की सबसे बड़ी जरुरत: CM

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि युवाओं को रोजगार आज की सबसे बड़ी जरुरत है। रोजगार सरकारी क्षेत्र में हो या निजी क्षेत्र में, योग्यता के मुताबिक कार्य मिल जाए, यह बहुत आवश्यक है। सेवाओं में आने से युवाओं में स्वाभाविक रूप से उत्साह का संचार होता है। पर्याप्त अमले से संस्थानों और विभागों की कार्य-प्रणाली भी सहज और आसान होती है।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि शासकीय विभागों में अकेले गृह विभाग में ही छह हजार आरक्षक पदों पर नियुक्ति देने की पहल हुई है। कोशिश यह है कि किसी एक दिन सभी को समारोह पूर्वक नियुक्ति-पत्र प्रदान किए जाएं। सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से विभागों के पदों को भरने की कार्रवाई के साथ ही राज्य के सार्वजनिक उपक्रमों में भी पदों की पूर्ति के लिए कार्यवाही की जा रही है। उपस्थित मंत्रीगण ने रोजगार और स्व-रोजगार क्षेत्र में हो रहे कार्य को अहम बताया।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement