Monday, April 29, 2024
Advertisement

SSC CHSL भर्ती पर बड़ा अपडेट, नोटिफिकेशन जारी करने की तारीख पक्की

SSC CHSL परीक्षा की बात करें तो यह तीन चरणों में आयोजित होती है। पहला चरण कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा का होता है, जिसे सीबीटी भी कहते हैं। इसके बाद दूसरा चरण डिस्क्रिप्टिव पेपर का होता है। जबकि तीसरा चरण स्किल टेस्ट और टाइपिंग टेस्ट का होता है।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Updated on: November 08, 2022 14:49 IST
SSC CHSL Exam- India TV Hindi
Image Source : FILE SSC CHSL भर्ती पर बड़ा अपडेट

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने CHSL भर्ती को लेकर बड़ा अपडेट जारी किया है। 5 नंवबर को नोटिफिकेशन स्थगित करने के बाद एसएससी ने नई तारीख का ऐलान कर दिया है। मिल रही जानकारी के अनुसार अब SSC CHSL भर्ती को लेकर नया नोटिफिकेशन 6 दिसंबर 2022 को जारी कर सकती है।

दरअसल, एसएससी की ओर से जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन में कहा गया है, ''अभ्यर्थियों को सूचित किया जाता है कि कंबाइंड हायर सेकंडरी (10+2) लेवल की परीक्षा, 2022 की सूचना, जो कि अस्थायी रूप से 5/11/2022 को प्रकाशित होने वाली थी, अब 6/12/2022 को प्रकाशित होने के लिए पुनर्निर्धारित की गई है।”

SSC CHSL की परीक्षा कब होगी?

SSC की ओर से आयोजित CHSL की परीक्षा में हर साल लाखों युवा भाग लेते हैं, पिछले साल ही इस परीक्षा में 15 लाख से ज्यादा युवाओं ने भाग लिया था। पूरी उम्मीद है कि इस बार भी इसी संख्या में युवा इस परीक्षा में भाग लेंगे। आपको बता दें कि इस परीक्षा के मार्च 2023 में होने के अनुमान जताए जा रहे हैं।

SSC CHSL 2023 का एग्जाम पैटर्न क्या है?

SSC CHSL परीक्षा की बात करें तो यह तीन चरणों में आयोजित होती है। पहला चरण कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा का होता है, जिसे सीबीटी भी कहते हैं। इसके बाद दूसरा चरण डिस्क्रिप्टिव पेपर का होता है। जबकि तीसरा चरण स्किल टेस्ट और टाइपिंग टेस्ट का होता है। वहीं अगर हम कट ऑफ की बात करें तो साल 2022 में हुए टियर वन की परीक्षा में जनरल का कटऑफ 140 अंक था।

जबकि 2021 में इस परीक्षा के कट ऑफ की बात करें तो टियर वन में यह जनरल के लिए 141 गई थी, जबकि टियर टू में जनरल के लिए कटऑफ 209 नंबर था। वहीं साल 2019 में जनरल का कटऑफ टियर वन के लिए 159 नंबर था और टियर टू के लिए 222 नंबर था।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement