Friday, May 03, 2024
Advertisement

12वीं के तुरंत बाद चाहते हैं सरकारी नौकरी, 11वीं से लग जाएं इन 5 परीक्षाओं की तैयारी में

आप चाहे किसी भी राज्य के क्यों ना हों, हर जगह पुलिस कॉन्स्टेबल की वैकेंसी 12वीं पास लोगों के लिए ही निकलती है। यूपी पुलिस 12वीं पास छात्रों को कॉन्स्टेबल के पदों के लिए चयनित करती है। अगर आप यूपी, बिहार या एमपी पुलिस में भर्ती होना चाहते हैं तो आपको इसकी तैयारी 11वीं से ही कर देनी चाहिए।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Updated on: November 08, 2022 8:40 IST
12th pass top 5 government jobs- India TV Hindi
Image Source : PTI 11वीं से लग जाएं इन 5 परीक्षाओं की तैयारी में

सरकारी नौकरी की चाहत आज कल के बच्चों में स्कूल टाइम से ही जग जाती है। ऐसे में वह चाहते हैं कि स्कूल खत्म होते ही उन्हें कोई सरकारी नौकरी मिल जाए। अगर आप और आपके आस-पास में कोई छात्र ऐसा चाहता है तो यह आर्टिकल उसके लिए बड़े काम की चीज है। आज यहां हम आपको 5 ऐसी वैकेंसियों के बारे में बताएंगे जिनके लिए आप 12वीं पास होते ही अप्लाई कर सकते हैं। वहीं, अगर आप इन वैकेंसियों के लिए 11वीं से ही तैयारी शुरू कर देते हैं तो निश्चित है कि आने वाले समय में आप इन नौकरियों के बड़े आराम से हासिल कर लेंगे।

SSC (CHSL) की नौकरी

अगर आप 12वीं के बाद सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो आपके लिए स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) अलग-अलग पदों पर कंबाइंड हायर सेकंडरी लेवल (CHSL) की परीक्षा आयोजित कराता है। इसे पास कर लिया तो आपकी सरकारी नौकरी पक्की। इसे पास करने वाले उम्मीदवारों को डाटा इंट्री ऑपरेटर (DEO), लोअर डिविजन क्लर्क (LDC)/ जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट (JSA), पोस्टल असिस्टेंट/ सॉर्टिंग असिस्टेंट (PA/SA) और कोर्ट क्लर्क जैसे पदों पर नौकरी मिलती है। वहीं सैलरी की बात करें तो अलग-अलग पदों के हिसाब से आपको 20 से 34 हजार रुपए तक की सैलरी इन नौकरियों में मिल जाएगी।

पुलिस विभाग में नौकरी

आप चाहे किसी भी राज्य के क्यों ना हों, हर जगह पुलिस कॉन्स्टेबल की वैकेंसी 12वीं पास लोगों के लिए ही निकलती है। यूपी पुलिस 12वीं पास छात्रों को कॉन्स्टेबल के पदों के लिए चयनित करती है। अगर आप यूपी, बिहार या एमपी पुलिस में भर्ती होना चाहते हैं तो आपको इसकी तैयारी 11वीं से ही कर देनी चाहिए। हलांकि, यहां एक बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि आप सिर्फ फिजिकल की है तैयारी ना करें, बल्कि लिखित परीक्षा को भी संजीदगी से लें और उसके लिए भी 11वीं से ही मेहनत करनी शुरू कर दें।

सेना में नौकरी

सेना में नौकरी पाने की इच्छा तो स्कूल टाइम में हर छात्र की होती है। लेकिन उसे 11वीं से सही दिशा नहीं मिल पाती। अगर बच्चों को 11वीं से ही इस नौकरी के लिए सही दिशा में लगा दिया जाए, तो वह 12वीं पास होते-होते सेना की नौकरी में लग जाएंगे। 12वीं के बाद आर्मी, एयर फोर्स, नेवी तीनों ही सेनाओं में वैकेंसी निकाली जाती है।

रेलवे में नौकरी

भारतीय रेलवे में अगर आप नौकरी करना चाहते हैं तो आप 12वीं के बाद ही सरकारी नौकरी पा सकते हैं। भारतीय रेलवे में 12वीं पास छात्रों के लिए सहायक लोको पायलट, कार्यालय सहायक, स्टेशन मास्टर और टिकट कलेक्टर जैसे पदों पर वैकेंसी निकाली जाती है। अगर आपने 11वीं से ही इस परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी तो आपको रेलवे में सरकारी नौकरी निश्चित ही मिल जाएगी।

अन्य नौकरियां

ऊपर दी गई नौकरियों के अलावा राज्य स्तर और केंद्र स्तर पर 12वीं पास लोगों के लिए कई और नौकरियां भी निकाली जाती हैं, जिसके लिए अगर आपने 11वीं से ही तैयारी शुरू कर दी तो आपको नौकरी मिलना तय है। पर्यवेक्षक, पटवारी, चालक जैसी भर्तियों के लिए आपको 11वीं के बाद से ही तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement