1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. कब खुलेंगे स्कूल? दिल्ली, यूपी, बिहार सहित तमाम राज्यों की लेटेस्ट अपडेट्स जानिए

कब खुलेंगे स्कूल? दिल्ली, यूपी, बिहार सहित तमाम राज्यों की लेटेस्ट अपडेट्स जानिए

दिल्ली में स्कूल बंद हैं और फिलहाल ऑनलाइन मोड में ही पढ़ाई को जारी रखा गया है। वहीं, उत्‍तर प्रदेश में 1 जुलाई से प्रशासनिक कार्यों के लिए स्‍कूल खुले जा चुके हैं। लेकिन, बच्‍चों को अभी ऑनलाइन क्‍लास के जरिए ही पढ़िया जा रहा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 19, 2021 22:17 IST
कब खुलेंगे स्कूल? दिल्ली, यूपी, बिहार सहित तमाम राज्यों की लेटेस्ट अपडेट्स जानिए- India TV Hindi
कब खुलेंगे स्कूल? दिल्ली, यूपी, बिहार सहित तमाम राज्यों की लेटेस्ट अपडेट्स जानिए

नई दिल्ली: कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर अब कंट्रोल में है। ऐसे में स्कूलों को खोले जाने को लेकर चर्चा तेज है। हरियाणा, महाराष्‍ट्र, आंध्र प्रदेश सहित कई राज्‍यों में स्‍कूलों को दोबारा खोल दिया गया है। हालांकि, अभी कई राज्य इस संबंध में अंतिम फैसला नहीं ले पाए हैं। लेकिन, उम्मीद है कि यह राज्य भी जल्‍द ही स्कूलों को लेकर कोई न कोई निर्णय लेंगे। जानिए- लेटेस्ट अपडेट्स

दिल्‍ली में कब खुलेंगे स्कूल? (Delhi school reopen)

दिल्ली में स्कूल बंद हैं और फिलहाल ऑनलाइन मोड में ही पढ़ाई को जारी रखा गया है। मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि जब तक छात्रों को टीका नहीं लगाया जाता है तब तक स्‍कूल नहीं शुरू किए जा सकते हैं। वहीं, शिक्षा निदेशालय ने प्रधानाचार्यों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि सभी शिक्षकों और कर्मचारियों को टीका लगाया जाए।

उत्‍तर प्रदेश में ऑनलाइन क्लास जारी (UP school reopen)

उत्‍तर प्रदेश में 1 जुलाई से प्रशासनिक कार्यों के लिए स्‍कूल खुले जा चुके हैं। लेकिन, बच्‍चों को अभी ऑनलाइन क्‍लास के जरिए ही पढ़िया जा रहा है। सरकार ने फिलहाल टीचिंग और नॉन-टीचिंग स्‍टाफ को ही स्‍कूल आने की मंजूरी दी है।

हरियाणा में 16 जुलाई से खुले स्कूल (Haryana school reopen)

हरियाणा में कक्षा 9 से 12 तक के सभी स्कूलों को 16 जुलाई से खोल दिया गया है। वहीं, कक्षा 6 से 8 के सभी स्कूलों को 23 जुलाई से खोलने की अनुमति दी गई है। राज्य सरकार ने शिक्षण संस्‍थानों में कोरोना के प्रोटोकॉल का सख्‍ती से पालन करने के निर्देश दिए हैं।

बिहार में 12 जुलाई से खुले स्कूल (Bihar school reopen)

बिहार में चरणबद्ध तरीके से स्‍कूलों को खोलने का निर्णय लिया गया है। राज्य में स्कूल 12 जुलाई को कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ फिर से खुल गए। यहां कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को भी खोल दिया गया है।

महाराष्‍ट्र में 15 जुलाई से खुले स्कूल (Maharashtra school reopen)

महाराष्‍ट्र सरकार स्कूल खोलने के मामले में बहुत फूंक-फूंककर कदम रख रही है। सरकार ने 15 जुलाई से कक्षा 8 से 12 तक के स्कूल फिर से खोल दिए हैं। हालांकि, सरकार ने सिर्फ उन्हीं जगहों पर स्कूल खोलने की अनुमति दी है जहां पिछले एक महीने से कोई कोरोना संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है।

मध्‍य प्रदेश में कब खोलेंगे स्कूल? (MP school reopen)

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया था कि राज्य में कक्षा 11 और 12 तक के स्कूल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ 26 जुलाई से खुले जाएंगे। इसके अलावा कोरोना की स्थिति के आधार पर जूनियर कक्षाओं को खोलने की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने कहा था कि शुरुआत में स्कूल सप्ताह में चार दिन और बाद में छह दिन खोले जाएंगे।

ओडिशा में कब खुलेंगे स्कूल? (Odisha school reopen)

ओडिशा सरकार ने कक्षा 10 और 12 के लिए स्कूलों को 26 जुलाई से खोलने का फैसला लिया है। हालांकि, छात्रों के लिए कक्षाओं में आना अनिवार्य नहीं किया गया है। इस दौरान छात्रों के लिए ऑनलाइन टीचिंग-लर्निंग भी जारी रहेगी। वह ऑनलाइन कक्षाएं भी ले सकते हैं।

तमिलनाडु में स्कूल खोलने पर निर्णय नहीं (Tamilnadu school reopen)

तमिलनाडु में फिलहाल स्कूल खोलने को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। राज्य में कोरोना के मामलों में गिरावट आने के बाद ही स्‍कूल खोलने को लेकर कोई फैसला लिया जा सकता है। फिलहाल, तमिलनाडु में हजारों की संख्या में नए केस मिले रहे हैं, जिसके कारण अब भी राज्य में कई तरह के प्रतिबंध जारी है।

तेलंगाना में स्कूल खोलने का फैसला फिलहाल रद्द (Telangana school reopen)

तेलंगाना में फिजिकल स्कूलों को 1 जुलाई से खोलने का फैसला रद्द कर दिया है। एक्सपर्ट्स द्वारा तीसरी कोविड -19 लहर की चेतावनी दी गई थी, जिसके बाद यह निर्णय लिया गया। सभी स्कूली छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी।

गुजरात में 15 जुलाई से खुले स्‍कूल (Gujrat school reopen)

गुजरात सरकार ने 15 जुलाई से 12वीं कक्षा के स्टूडेंट्स के लिए और कॉलेजों तथा टेक्निकल इंस्टीट्यूट को छात्रों के लिए 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खोलने की अनुमति दे दी है। छात्र वोलियंटरी बेसेस पर फिजिकल क्लासेस ले सकते हैं। छात्रों की उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी।

आंध्र प्रदेश में 16 अगस्त से स्कूल खुलेंगे (Andhra Pradesh school reopen)

आंध्र प्रदेश सरकार ने 16 अगस्‍त से सभी स्‍कूलों को खोलने का निर्णय लिया है। फिलहाल, 12 जुलाई से ऑनलाइन क्‍लास शुरू हो गई हैं। हाल ही में राज्य के शिक्षा मंत्री ऑडिमुलपु सुरेश ने इस बारे में जानकारी दी थी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। कब खुलेंगे स्कूल? दिल्ली, यूपी, बिहार सहित तमाम राज्यों की लेटेस्ट अपडेट्स जानिए News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X