1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. सिक्किम में LKG से 5वीं तक के स्कूल सोमवार से खुलेंगे

सिक्किम में LKG से 5वीं तक के स्कूल सोमवार से खुलेंगे

सिक्किम में 11 महीने के अंतराल के बाद प्री प्राइमरी एवं प्राइमरी स्कूल सोमवार से खुलेंगे और कोविड-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जायेगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 14, 2021 20:21 IST
सिक्किम में LKG से 5वीं तक के स्कूल सोमवार से खुलेंगे- India TV Hindi
सिक्किम में LKG से 5वीं तक के स्कूल सोमवार से खुलेंगे

गंगटोक: सिक्किम में 11 महीने के अंतराल के बाद प्री प्राइमरी एवं प्राइमरी स्कूल सोमवार से खुलेंगे और कोविड-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जायेगा। राज्य सरकार की ओर से जारी बयान में इसकी जानकारी दी गयी है। समग्र शिक्षा निदेशक भीम थताल ने सभी सरकारी स्कूलों, सरकारी सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों को एलकेजी से पांचवीं कक्षा तक की कक्षाएं खोलने के लिये परिपत्र जारी किया। इस हिमालयी प्रदेश में बड़ी कक्षा के छात्रों के लिये अक्टूबर से स्कूल चल रहे हैं। 

दो बजे तक खुला करेंगे स्कूल

पिछले साल मार्च में कोविड-19 महामारी के बाद से स्कूल बंद थे। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी मानकों एवं दिशा निर्देशों का पालन करना आवश्यक होगा। इसके अलावा शिक्षा विभाग के निर्देशों का भी पालन करना जरूरी होगा। केंद्रीय मंत्रालय के मानक के अनुसार छात्रों की उपस्थिति माता-पिता एवं अभिभावक की सहमति से ही होगी। प्रत्येक कार्य दिवस को स्कूलों का संचालन दोपहर दो बजे तक होगा।

छत्तीसगढ़ में 15 फरवरी से शुरू होंगी कक्षाएं

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के सभी स्कूलों में 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं तथा विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों की कक्षाओं को 15 फरवरी से प्रांरभ करने का फैसला किया है। राज्य के कृषि मंत्री रवींद्र चौबे ने शनिवार को बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में आज उनके निवास कार्यालय में मंत्रिमंडल की बैठक आयोजित की गई। उन्होंने बताया कि बैठक में राज्य के सभी स्कूलों में 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं तथा विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों की कक्षाएं सोमवार 15 फरवरी से प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया।

गुजरात में भी खुलेंगे स्कूल

गुजरात में 18 फरवरी से कक्षा छह से आठ तक के छात्रों के लिए स्कूल फिर से खोल दिए जाएंगे। राज्य सरकार ने शनिवार को इसकी घोषणा की। हालांकि, छात्रों को कक्षा में उपस्थित होना अनिवार्य नहीं होगा और ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई चालू रहेगी। शिक्षा सचिव विनोद राव ने कहा कि सभी बोर्ड के स्कूलों की कक्षाओं में कोविड-19 के दिशा निर्देशों और नियमों का कड़ाई से पालन कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले घट गए हैं और छात्रों के दूरगामी हितों को देखते हुए यह निर्णय लिया गया। 

बंगाल में खुले स्कूल

पश्चिम बंगाल में नौवीं से 12 वीं कक्षा के लिये 11 महीने के अंतराल के बाद 12 फरवरी को स्कूल फिर से खुले। स्कूल अधिकारियों से कोरोना वायरस प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने के लिये कहा गया है। कोरोना वायरस महामारी की शुरूआत के बाद पिछले साल मार्च में प्रदेश के सभी शैक्षिक संस्थान बंद कर दिए गए थे। अधिकतर स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति अच्छी रही। प्रशासन ने स्कूल अधिकारियों से कहा है कि वह कोविड-19 संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिये इस संबंध में जारी दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन सुनिश्चित करें।

Click Mania
Modi Us Visit 2021